लाल किले पर झंडा फहराने वाले जुगराज सिंह के दादा ने कहा- उसे उकसाया गया, जोश में आकर झंडा चढ़ाया

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों द्वारा निकाली ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किले पर फहराए गए निशान साहिब के झंडे को लेकर हर तरफ चर्चा है। इसका आरोप 22 साल के जुगराज सिंह पर है। वह पंजाब के तरनतारन जिले के वां तारा सिंह गांव का रहने वाला है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर  किसानों द्वारा निकाली ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किले पर फहराए गए निशान साहिब के झंडे को लेकर हर तरफ चर्चा है। इसका आरोप 22 साल के जुगराज सिंह पर है। वह पंजाब के तरनतारन जिले के वां तारा सिंह गांव का रहने वाला है। वह मजदूरी करता है। उसके परिवार पर पांच लाख का कर्ज है।

26 जनवरी की रात 10 बजे ही पुलिस जुगराज के घर पहुंच गई थी। पूछताछ में जुगराज सिंह के पिता बलदेव सिंह ने सिर्फ यह बताया था कि उनका बेटा किसान आंदोलन में शामिल होने दिल्ली गया है। इसके बाद से जुगराज के पिता बलदेव सिंह, मां भगवंत कौर और एक बहन अंडग्राउंड हो गए हैं। जुगराज से भी कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है।

जुगराज के परिवार में माता-पिता, दादा-दादी और तीन बहनें हैं। दो बहनों की शादी हो चुकी है। गांव वां तारा सिंह पाकिस्तान के बॉर्डर से सटा हुआ है। यहां बॉर्डर पर तार फेंसिग से सटी दो एकड़ जमीन पर जुगराज का परिवार खेती करता है।

10वीं पास जुगराज ढाई साल पहले चेन्नई की एक प्राइवेट कंपनी में काम करने गया था, लेकिन पांच महीने बाद ही लौट आया था। अब मजदूरी करता है। बताया जा रहा है कि गांव से 24 जनवरी को कुछ लोगों को लेकर दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियां दिल्ली के लिए रवाना हुई थीं। जुगराज भी इनके साथ गया था।

जुगराज के घर पर अभी दादा महल सिंह और दादी गुरचरण कौर हैं। दादी ने बताया कि गांव में छह गुरुद्वारे हैं। जुगराज इन गुरुद्वारों में निशान साहिब पर चोला चढ़ाने की सेवा करता था। वे अपने पोते के बचाव में कहती हैं कि साथियों के उकसाने पर जोश में आकर जुगराज ने लाल किले पर झंडा चढ़ा दिया होगा।

गांव के साधा सिंह, प्रेम सिंह, गुरसेवक सिंह और महिंदर सिंह का कहना है कि कुछ शरारती लोगों ने यह गलत हरकत की है। परिवार और गांववालों ने जुगराज के किसी भी खालिस्तानी मूवमेंट के साथ संबंध होने की बात से इनकार किया है।

Get the latest update about trescoop hindi, check out more about truescoop news, nishan sahib flag, guraj singh & Redford

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.