WhatsApp यूजर्स के लिए काम की खबर, इन टिप्स से सेव करें मोबाइल डेटा

इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। अगर आप भी चाहते हैं कि एप यूज करते हुए आपके मोबाइल डेटा की खपत कम से कम हो तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूर है। जैसे कि सभी जानते हैं कि WhatsApp का इस्तेमाल चैट करने, वॉयस / वीडियो कॉल और मीडिया फाइल्स, दस्तावेज भेजने के लिए किया जाता है।

इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। अगर आप भी चाहते हैं कि  एप यूज करते हुए आपके मोबाइल डेटा की खपत कम से कम हो तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूर है। जैसे कि सभी जानते हैं कि  WhatsApp का इस्तेमाल चैट करने, वॉयस / वीडियो कॉल और मीडिया फाइल्स, दस्तावेज भेजने के लिए किया जाता है। 

हम आपको कुछ ऐसी काम की टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप एप का इस्तेमाल करते हुए data usage को कम करने में आपकों मदद मिल सकती है।

कॉल क्वालिटी- एप के जरिए हर दिन ना जाने कितने ही लोग वॉयस या फिर वीडियो कॉल की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉल करते समय आप बात करने के साथ-साथ अपने मोबाइल डेटा की भी बचत कर सकते हैं। मोबाइल डेटा की खपत को यदि आप कम करते हैं तो कॉल क्वालिटी पहले की तरह नहीं होगी।

WhatsApp Tips and Tricks-

-सबसे पहले व्हाट्सऐप के सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं।
-सेटिंग्स में जाने के बाद आपको स्टोरेज एंड डेटा विकल्प मिलेगा।
-मीडिया ऑटो डाउनलोड ऑप्शन के ऊपर आपको यूज लेस डेटा फॉर कॉल्स का विकल्प मिलेगा, इस फीचर को ऐनेबल कर लीजिए।

ऑटो-डाउनलोड मीडिया फाइल्स- व्हाट्सएप पर रिसीव होने वाली मीडिया फाइल्स ऑटो-डाउनलोड होने की स्थिति में डेटा की खपत बढ़ जाती है जिस वजह से ना केवल डेटा खर्च होता है बल्कि स्टोरेज भी भरने लगती है। यदि आप इन दोनों ही समस्याओं से बचना चाहते हैं तो यूजर्स की सहायता के लिए WhatsApp में एक काम का फीचर मौजूद है जिसकी मदद से ऑटो-डाउनलोड होने वाली मीडिया फाइल्स को डिसेबल किया जा सकता है।

जैसे कि आप इस फीचर का इस्तेमाल करेंगे आपको रिसीव होने वाली तस्वीर, वीडियो आदि अन्य चीजें खुद-ब-खुद डाउनलोड नहीं होंगी। ऐसे में आप जिस भी फाइल को डाउनलोड करना चाहेंगे केवल वहीं डाउनलोड होगी जिससे डेटा तो बचेगा और साथ ही स्टोरेज भी जल्दी से फुल नहीं होगी। 

Get the latest update about truescoop news, check out more about WhatsApp data usage, Truescoop Hindi & WhatsApp

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.