WhatsApp की नई पॉलिसी के बाद Signal ऐप की डाउनलोडिंग में 38% का इजाफा, इन मैसेंजर ऐप में भी है खास फीचर्स

8 फरवरी से लागू हुए Whatsapp के नए प्राइवेसी नियम और शर्तों को accept करना होगा नहीं तो आपका अकाउंट डीलीट हो जाएगा। बतां दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाले मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो रही है

8 फरवरी से लागू हुए Whatsapp के नए प्राइवेसी नियम और शर्तों को accept करना होगा नहीं तो आपका अकाउंट डीलीट हो जाएगा। बतां दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाले मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हुई है जिसके मुताबिक व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और पार्टनर कंपनियों के साथ शेयर किया जाएगा। एक्सपर्ट ने WhatsApp की नई पॉलिसी को यूजर्स की निजता का हनन बताया है। WhatsApp ने कहा है कि नई पॉलिसी बिजनेस अकाउंट की सहूलियत के लिए है। इससे निजी चैट प्रभावित नहीं होंगे।

वहीं,  वाट्सएप की तरफ से नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद यूजर्स इसका अल्टरनेटिव ऑप्शन्स तलाश रहे हैं। यूजर्स चाहते हैं कि वाट्सएप के जैसा कोई ऐसा ऑप्शन हो जिसमें उनकी प्राइवेसी को कोई खतरा ना हो। 

वहीं, WhatsApp की नई पॉलिसी की घोषणा के बाद टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने Signal एप को सुरक्षित बताया है। साथ ही लोगों से Signal एप को इस्तेमाल करने को कहा है। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी से नाराज यूजर्स Signal एप को हाथों-हाथ अपना रहे हैं, हालांकि कई यूजर्स टेलीग्राम भी इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन Signal एप की डाउनलोडिंग में पिछले एक सप्ताह में जबरदस्त इजाफा देखा गया है।

बतां दें कि साल 2021 में सिगनल (Signal) मैसेंजिंग ऐप (Messaging appl)  Whatsapp का बेहतर विकल्प हो सकता है। यह ऐप यूजर की किसी भी तरह की जानकारी कलेक्ट नहीं करता है। यह चैट, ग्रुप, वीडियो/ऑडियो कॉल के साथ ही वाट्सएप की तरह ही end-to-end encryption भी ऑफर करता है। अकाउंट क्रिएट करने के लिए सिर्फ फोन नंबर की जरूरत होती है। उस नंबर को भी आपके प्रोफाइल के साथ लिंक नहीं किया जाता है। हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क, एडवर्ड स्नोडन समेत कई लोग सिगनल की वकालत कर रहे हैं।

Telegram- पिछले कुछ समय में टेलीग्राम भी मैसेंजिंग एप के रूप में काफी पॉपुलर हुआ है। यह भी वाट्सएप की तर्ज पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ऑफर करता है। इसमें लोगों के प्राइवेट मैसेज एप्लिकेशन सर्वर से सुरक्षित रहते हैं। टेलीग्राम एप्लिकेशन क्लाउड-आधारित है और Whatsapp की तरह ही डबल-टिक के तर्ज पर काम करता है। इसमें मैसेजिंग एप्लिकेशन में इन-ऐप बॉट, ऑडियो और वीडियो भेजने की भी सुविधा है। 

Session- प्राइवेसी और फ्रीडम चाहने वाले लोगों के लिए सेशन (Session) एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। सेशन आईपी अड्रेस या यूजर एजेंट के रूप में किसी भी प्रकार की सूचना स्टोर नहीं करता है। यह फोन नंबर, ई-मेल आईडी या किसी ऐसी सूचना के बिना काम करता है जिससे आपकी वास्तविक पहचान उजागर हो सकती है। इसलिए आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर हमेशा गुमनाम रहेंगे। यह ओपन सोर्स पर आधारित है और यूजर्स को डार्क मोड की सुविधा भी देता है। इसमें आप वाट्सएप की तरह ही ग्रुप कॉल, वॉइस नोट या अटैचमेंट भेज सकते हैं।

Threema- थ्रीमा  Whatsapp  की तरह ही एक मैसेंजिंग ऐप है। यह सिक्योरिटी को काफी सीरियसली लेता है और सभी डेटा को एनक्रिप्ट करता है। इसमें मैसेज, शेयर्ड फाइल्स और यहां तक की स्टेटस अपडेट भी शामिल है। इसमें भी अकाउंट खोलने के लिए फोन नंबर या ईमेल अड्रेस की जरूरत नहीं होती है। थ्रेमा पर 8-डिजिट की यूनिक यूजर आईडी बनाई जाती है। इसे QR कोड के जरिये शेयर किया जाता है। यह ओपन सोर्स पर आधारित है और किसी भी तरह का आईपी अड्रेस या मेटाडेटा स्टोर नहीं करता है। इससे यूजर को ट्रैक नहीं किया जा सकता है। यही बात इसे वाट्सएप से बेहतर बनाती है। 

Element- एलिमेंट  एक सिक्योर मैसेंजर और एक प्रोडक्टिविटी टीम कोलाबोरेशन ऐप है। यह रिमोट काम करते हुए ग्रुप चैट के लिए बेस्ट है। यह चैट ऐप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फाइल शेयरिंग और वॉयस कॉल फैसिलिटी के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। एलिमेंट अन्य मैसेजिंग और कोलाबोरेशन एप्स से पूरी तरह अलग है। इसकी खासियत यह है कि आप यदि ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो आप ब्राउजर के जरिये भी इसका यूज कर सकते हैं। जब आप इस पर साइन अप (Sign-up) करते हैं तो यह आपको होस्ट सर्वर चुनने का ऑप्शन देता है। इस ऐप पर भी आपको अपना फोन नंबर या ई-मेल आईडी देने की जरूरत नहीं है। जब आप एलिमेंट पर साइन अप करते हैं, तो आपको एक सीक्रेट Key मिलती है। नए डिवाइस (अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ) में लॉग इन (Log in)करने के लिए इस Key की आवश्यकता होती है।

Get the latest update about truescoop news, check out more about facebook, Whatsapp, Signal app & truescoop Hindi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.