पश्चिम बंगाल में बजा चुनावी बिगुल- पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का हो रहा ऐलान

पश्चिम बंगाल में चुनावों का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग की ओर से पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के शेड्यूल की घोषणा की जारी है। दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तारीखों का ऐलान कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में चुनावों का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग की ओर से  पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के शेड्यूल की घोषणा की जारी है।  दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तारीखों का ऐलान कर रहे हैं।  

पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी की प्रतिष्ठा दांव पर होगी, जबकि असम में बीजेपी बहुमत वाली अपनी पहली सरकार को बचाने के लिए चुनावी समर में उतरेगी। वहीं, तमिलनाडु में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी एआईएडीएमके और डीएमके के बीच होगा। यह पहला चुनाव होगा, जब दोनों ही दलों के दिग्गज नेता रहे जयललिता और के. करुणानिधि की गैर-मौजूदगी में चुनाव होगा। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हाल ही में फ्लोर टेस्ट में असफल रहने के बाद कांग्रेस की सरकार गिरी है।

वहीं दूसरी तरफ,  मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और डीएमके के बीच देखने को मिल सकता है। पुडुचेरी की राजनीति में आमतौर पर तमिलनाडु से प्रभावित रही है। ऐसे में डीएमके भी यहां बड़ा फैक्टर होगी।  यदि इन चुनावों में बीजेपी को असम और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में सफलता मिलती है तो यह उसके लिए बड़ी कामयाबी होगी। 

पढ़ें  चुनाव आयोग की ओर से  की गई घोषनाएं- 

- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि जून में राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव कराया गया। इसके बाद बिहार चुनाव की चुनौती थी जिसमें करोड़ों मतदाता थे। कई अधिकारी कोविड से पीड़ित हो गए थे लेकिन उन्होंने ठीक होते ही ड्यूटी जॉइन की। बिहार चुनाव में 57 फीसदी से अधिक मतदान हुआ, जो कि 2015 विधानसभा चुनाव से अधिक था। इसमें महिलाओं की भागीदारी अधिक थी। 

-मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। 18 करोड़ से मतदाता करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल।

-मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा- वोटिंग टाइम में एक घंटे का इंजाफा



Get the latest update about election date announcement, check out more about Truescoop, west bengal, asam & Congress

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.