IND vs ENG- आखिरी टेस्ट मैच विराट कोहली के लिए रहेगा खास, रच सकते है इतिहास

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी में खेले जाने वाले भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट मेच में भारत के कप्तान विराट कोहली कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। कोहली के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी में खेले जाने वाले भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट मेच में भारत के कप्तान विराट कोहली  कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। कोहली के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। अहमदाबाद में कोहली कप्तान के तौर पर 60वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। ऐसे होते ही वो एम एस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. धोनी ने भी भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इसके अलावा कोहली बतौर कप्तान 12000 इंटरनेशनल रन बनाने से केवल 17 रन पीछे हैं।

अगर कोहली ऐसा करते  है तोबतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 12000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15440 रन बनाए हैं तो वहीं ग्रीम स्मिथ ने 14878 रन बनाए हैं। 

इसके अलावा कोहली के पास रिकी पोंटिंग का एक कमाल का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. यदि कोहली चौथे टेस्ट में शतक ठोकने में सफल रहे तो कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले कप्तान बन जाएंगे. ऐसा करते ही पोंटिंग से वो आगे निकल जाएंगे. पोंटिंग ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 41 शतक ठोके हैं. कोहली भी इस समय बतौर कप्तान 41 शतक जमा चुके हैं। 

चौथा टेस्ट मैच भारतीय टीम जीतने में सफल रहती है तो कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड की बराबरी कर लेंगे. चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 36वां टेस्ट मैच जीतने में सफल रहेगी. क्लाइव लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज टीम ने भी टेस्ट में 36 मैच जीते हैं. 

बतां दें कि टेस्ट में बतौर कप्तान कोहली ने अबतक 20 शतक जमाए हैं. बता दें कि टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम हैं. उन्होंने कप्तान के तौर पर टेस्ट में 25 शतक लगाए हैं. इस मामले में कोहली दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने टेस्ट में कप्तान के तौर पर 19 शतक लगाए हैं। 



Get the latest update about IND vs ENG, check out more about rohit sharma, Virat Kohli, MS Dhoni & ricky ponting

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.