उत्तराखंड में एक बार फिर बरपा कहर- चमोली में डैम का एक हिस्सा टूटा, कैद हुआ तबाही वाला खौफनाक मंजर, देखें वीडियो

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही मच गई है। दरअसल, उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट के डैम का एक हिस्सा टूट गया है। ग्लेशियर के टूटने से भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है,

उत्तराखंड के जोशीमठ में  ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही मच गई है।  दरअसल, उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट के डैम का एक हिस्सा टूट गया है। ग्लेशियर के टूटने से भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है, जिसे देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट पर है। ग्लेशियर टूटने की वजह से अलकनंदा नदी का जल प्रवाह काफी बढ़ गया है। साथ ही धौलीगंगा ग्लेशियर की तबाही के साथ तपोवन में बैराज को भी भारी नुकसान की सूचना मिल रही है। फिलहाल, प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। 

वहीं एक न्यूज एजेंसी ने इस भयानक तबाही का  एक वीडियो जारी किया है, जिसमें ग्लेशियर के टूटने के बाद जल-प्रवाह का विकराल रूप देखा जा सकता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे रेनी गांव के पास धौलीगंगा में जल-प्रवाह बढ़ गया है। वीडियो में धौलीगंगा में बाढ़ का खौफनाक नजारा देखा जाकता है। बताया जा रहा है कि नदी किनारे के कई घर नष्ट हो गए। कुछ लोगों के हताहत होने की भी आशंका जताई जा रहा है। 

आईटीबीपी के मुताबिक, आपदा को देखते हुए बचाव कार्य के के लिए सैकड़ों आईटीबीपी के जवान निकल पड़े हैं। फिलहाल पूरी तरह से स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है और नुकसान का अंदाजा भी सामने नहीं आ पाया है। लेकिन जिस तरह आपदा की खबरें आ रही हैं, वह बहुत ही डराने वाली हो सकती हैं। 

Get the latest update about joshimath, check out more about truescoop news, glacial burst, uttarakhand & Truescoop Hindi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.