उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से आई भारी बाढ़, कई घरों के बहने की आशंका- सीएम ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से भारी बाढ़ आ गई और बांध बह गए हैं. इसमें कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. इसके चलते अलकनंदा और धौली गंगा उफान पर हैं। पानी के तेज बहाव में कई घरों के बहने की आशंका है।

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से भारी बाढ़ आ गई और बांध बह गए हैं. इसमें कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. इसके चलते अलकनंदा और धौली गंगा उफान पर हैं। पानी के तेज बहाव में कई घरों के बहने की आशंका है।  ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट के भी ध्वस्त होने की खबर है. चमोली जिले के तपोवन इलाके में रैणी गांव में एक बिजली परियोजना पर हिमस्खलन के बाद धौलीगंगा नंदी में जलस्तर अचानक बढ़ गया है. निजले इलाके में रहने वाले लोगों को ऊपरी इलाकों में भेजा जा रहा है. 

ग्लेशियर फटने से हुई तबाही को देखते हुए श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार समेत अन्य जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्थिति का जायजा लिया. 

राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश व अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है. नदी में अचानक पाने आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है. तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है. नदी किनारे बसे लोगों को क्षेत्र से हटाया जा रहा है." मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं. मेरी सभी से विनती है कि कृपया कोई भी पुराने वीडियो शेयर कर पैनिक ना फैलाएँ. स्थिति से निपटने के सभी ज़रूरी कदम उठा लिए गए हैं .आप सभी धैर्य बनाए रखें।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि अगर कोई प्रभावित इलाके में फंसा है और उसे मदद चाहिए तो 1070 पर या 9557444486 पर कॉल कर सकते हैं। 
वहीं, एहतियातन भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है। रावत ने कहा है कि अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर डैम तथा ऋषिकेष डैम को खाली करवा दिया है। SDRF अलर्ट पर है। मेरी आपसे विनती है अफवाहें न फैलाएं। मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं। 



Get the latest update about uttarakhand, check out more about Truescoop News, Truescoop Hindi, massive flood & joshimath

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.