टूलकिट केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा आरोप- निकिता जैकब की थी अहम भूमिका, गिरफ्त से बचने के लिए कोडवर्ड में करते थे बात

किसान आंदोलन को लेकर पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग द्वारा ट्वीट किए गए टूलकिट के मामले में दिल्ली पुलिस इऩ दिनों एक्शन में है। इस मामले में दिल्ली पुलिस का आरोप है कि इस पूरे मामले में निकिता जैकब की अहम भूमिका थी।

किसान आंदोलन को लेकर पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग द्वारा ट्वीट किए गए टूलकिट के मामले में दिल्ली पुलिस इऩ दिनों एक्शन में है। इस मामले में दिल्ली पुलिस का आरोप है कि इस पूरे मामले में निकिता जैकब  की अहम भूमिका थी। इसके साथ ही सूत्रों के मुताबिक, दो और नाम दिल्ली पुलिस के रडार पर हैं, शुभम और तिलक. ये दोनों भी वॉट्सऐप ग्रुप का हिस्सा थे।

दिल्ली पुलिस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि निकिता और पीटर के वॉट्सऐप चैट्स भी स्पेशल सेल के हाथ लगे हैं। बातचीत में किसी ऐप के बारे में बात कर रहे थे, जो बात करने के लिए सुरक्षित हो. दिल्ली पुलिस ने यह दावा किया है कि सभी आरोपी टूलकिट को आपस में 'कॉम्स पैक के नाम से बुलाते थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस लगभग 115-120 GB डेटा की स्क्रूटनी कर रही है, जो तफ्तीश में आगे काफी मददगार होगी।

पुलिस ने दावा किया है कि सभी आरोपी सिग्नल ऐप, टेलीग्राम, प्रोटोन वीएम, सॉयबर घोस्ट ऐप का इस्तेमाल आपस में बातचीत के लिए करते थे, ताकि किसी एजेंसी के रडार पर न आ सके।

बतां दें कि इससे पहले दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि ने दो अन्य संदिग्धों निकिता जैकब और शांतनु के साथ मिलकर किसानों के विरोध प्रदर्शन से संबंधित ‘टूलकिट’ बनायी और सोशल मीडिया पर साझा किया। पुलिस ने दावा किया कि बेंगलुरु से शनिवार को गिरफ्तार की गई दिशा ने टेलीग्राम ऐप के माध्यम से जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को ‘टूलकिट’ भेजी थी।

पुलिस ने बताया कि डाटा भी हटा दिया गया था. दिशा के टेलीग्राम खाते से पता चलता है कि 'टूलकिट' से संबंधित कई लिंक हटाए गए थे. ‘टूलकिट’ में ट्विटर के जरिये किसी अभियान को ट्रेंड कराने से संबंधित दिशानिर्देश और सामग्री होती है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि कथित तौर पर 'टूलकिट' का निर्माण करने के लिए निकिता और शांतनु के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किये गये हैं।

Get the latest update about Nikita Jacob, check out more about delhi police, tool kit, kisan andolan & whatsapp

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.