बुजुर्गों को सरकार ने दी छूट- 75 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले पैंशनर्स को नहीं भरनी पड़ेगी रिटर्न फाइलिंग

आम बजट 2021 में मीडिल क्लास को कुछ भी हाथ नहीं लगा, इनकम टैक्स को लेकर बजट में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया। बजट में सिर्फ एक बड़ी घोषणा हुई है, 75 वर्ष से ज्यादा आयु वाले पैंशनर्स को टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करना पड़ेगा।

आम बजट 2021 में मीडिल क्लास को कुछ भी हाथ नहीं लगा,  इनकम टैक्स को लेकर बजट में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया। बजट में सिर्फ एक बड़ी घोषणा हुई है, 75 वर्ष से ज्यादा आयु वाले पैंशनर्स को टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करना पड़ेगा। यह ऐसे पैंशनर्स हैं जिनकी आय सिर्फ पेंशन और बैंक में मिलने वाले ब्याज से है। इनका टैक्स बैंक ही TDS के तौर पर काट लेगा।

इसके अलावा कुछ छोटे-छोटे बदलाव किए गए हैं। पुराने सिस्टम में पहले की तरह इन्वेस्टमेंट पर टैक्स छूट मिलती रहेगी। वहीं, पिछले साल आए नए सिस्टम में नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत 50 हजार तक की छूट ही मिलेगी। यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है, जो युवा हैं और जिन्होंने कोई इन्वेस्टमेंट नहीं किया है या टैक्स में छूट के लिए इन्वेस्टमेंट के डॉक्युमेंट्स को संभालकर रखने के झंझट से बचना चाहते हैं। भोपाल के सीए कार्तिक गुप्ता का कहना है कि टैक्सपेयर्स के लिए कोई बदलाव नहीं है। आपको पहले की ही तरह अपना टैक्स रिटर्न फाइल करना होगा।

कोरोनाकाल के बाद ये पहला ऐसा बजट है, जिसमें स्वास्थ्य और कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने प्रमुखता से खर्च रखा है. वित्तमंत्री ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल है.  जबकि जीडीपी लगातार दो बार माइनस में हो  गई है, लेकिन ग्लोबल इकॉनोमी ही सुस्त है. साल 2021 ऐतिहासिक साल है, जिस पर देश की नजर है. इस मुश्किल वक्त में भी मोदी सरकार किसानों की आग दोगुनी करने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने का काम कर रही है.

Get the latest update about truescoop news, check out more about income tax, truescoop hindi & tax slabs

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.