350 करोड़ रुपये की टैक्स गड़बड़ी , 5 करोड़ रुपये कैश पेमेंट लेने की रसीदें तापसी पन्नू के घर से हुई बरामद- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट

पिछले दो दिनों से फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप और एक्ट्रेस तापसी पन्नू के घर पर इनकम टैक्स की छापेमारी के दौरान आयकर चोरी के कई बड़े सबूत मिले है। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़े पैमाने पर आयकर चोरी के सबूत मिलने की बात कही है।

पिछले दो दिनों से फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप और एक्ट्रेस तापसी पन्नू के घर पर इनकम टैक्स की छापेमारी के दौरान आयकर चोरी के कई बड़े सबूत मिले है। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़े पैमाने पर आयकर चोरी के सबूत मिलने की बात कही है। यही नहीं आयकर विभाग का कहना है कि 5 करोड़ रुपये कैश पेमेंट लेने की रसीदें तापसी पन्नू के घर से बरामद हुई हैं। एजेंसी का कहना है कि यह पेमेंट इसलिए कैश में ली गई थी ताकि टैक्स से बचा जा सके।

सूत्रों के अनुसार, विभाग ने कहा कि आयकर विभाग को 350 करोड़ रुपये की टैक्स गड़बड़ी का पता चला है. कंपनी के अधिकारी 350 करोड़ रुपये के बारे में कोई जवाब नहीं दे पाए हैं. तो वहीं तापसी पन्नू के नाम पर 5 करोड़ की कैश रिस्पिट रिकवर हुई है जिसकी जांच जारी है. 

गुरुवार को डिपार्टमेंट ने रेड के बारे में बताते हुए कहा कि अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू और अन्य लोगों के ठिकानों पर की गई छापेमारी के दौरान बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी के सबूत मिले हैं। दरअसल, फिल्म प्रोडक्शन फाउस फैंटम फिल्म्स ने बॉक्स ऑफिस पर जितने कलेक्शन की बात कही थी, उससे ज्यादा रकम की जानकारी मिली है। 

कंपनी के अधिकारी 300 करोड़ रुपए की रकम के बारे में जानकारी नहीं दे सके। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से फैंटम फिल्म्स के संस्थापक रहे अनुराग कश्यप, विकास बहल, मधु मंतेना और एक्ट्रेस तापसी पन्नू के कई ठिकानों पर बुधवार को छापेमारी की गई थी।

एजेंसी ने कहा कि फैंटम फिल्म्स की हिस्सेदारी बेचने में उसका अंडरवैल्यूएशन किया गया था। फिल्म डायरेक्टर्स और शेयरहोल्डर्स के शेयरों के लेनदेन को अंडरवैल्यूएट करके बताया गया था। आयकर विभाग का कहना है कि कुल 350 करोड़ रुपये के टैक्स की अनियमितता का मामला है। इसके अलावा 5 करोड़ रुपये के कैश लेनदेन की रसीदों के सबूत तापसी पन्नू से बरामद हुए हैं।

सीबीडीटी ने बताया कि आयकर विभाग सर्च और सर्वे ऑपरेशंस को अंजाम दे रहा है, जिसकी शुरुआत मुंबई में 2 प्रमुख फिल्म निर्माण कंपनियों, एक एक्ट्रेस और दो प्रतिभा प्रबंधन कंपनियों से 3 मार्च को हुई थी। मुंबई, पुणे, दिल्ली और हैदराबाद में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

आयकर विभाग ने एक्ट्रेस तापसी पन्नू और फिल्मकार अनुराग कश्यप व उनके साझेदार के घरों और दफ्तरों पर बुधवार को छापेमारी की थी। अधिकारियों ने बताया था कि यह छापेमारी फैंटम फिल्म्स के खिलाफ कर चोरी की जांच का एक हिस्सा है। उन्होंने बताया कि यह छापेमारी मुंबई और पुणे में 30 स्थानों पर की गई जिसमें रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के सीईओ शुभाशीष सरकार तथा सेलिब्रिटी और केडब्ल्यूएएन के कुछ अधिकारी भी शामिल हैं।


Get the latest update about anurag kasgyap, check out more about tapsee pannu, Truescoop, IT & income tax raid

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.