गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालने पर सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया इनकार, कहा- दिल्ली पुलिस ले फैसला

गणतंत्र दिवस पर किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली निकालने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, आज इस मामले में फिर से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जिस दौरान अदालत ने इस विवाद में दखल देने से इनकार किया है

गणतंत्र दिवस पर किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली निकालने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, आज इस मामले में फिर से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जिस दौरान अदालत ने इस विवाद में दखल देने से इनकार किया है और कहा है कि दिल्ली पुलिस ही इस पर इजाजत दे सकती है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के द्वारा लगातार कमेटी पर उठ रहे सवालों पर नाराजगी व्यक्त की गई।

चीफ जस्टिस ने बुधवार को सुनवाई के दौरान कहा कि हम ट्रैक्टर रैली को लेकर कोई फैसला नहीं सुनाएंगे, कोर्ट किसी रैली को रोके ये बिल्कुल ठीक नहीं है. ऐसे में दिल्ली पुलिस को ही इसपर फैसला लेना चाहिए. यानी अब ट्रैक्टर रैली पर फैसला लेने की गेंद दिल्ली पुलिस के पाले में पहुंच गई है।

बुधवार को सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे ने अदालत में वकीलों को सलाह दी कि वो किसानों से अपील करें कि ट्रैक्टर रैली को शांति के साथ निकालें. सुप्रीम कोर्ट ने अंत में सॉलिसिटर जनरल से याचिका वापस लेने को कहा और दिल्ली पुलिस को ही अंतिम फैसला लेने का निर्देश दिया।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार किसानों के साथ सिर्फ बात कर रही है, कोई निर्णय नहीं ले रही है. कई किसानों को NIA द्वारा नोटिस भी दिया गया है, अगर ऐसा रहा तो सभी किसान एनआईए दफ्तर के बाहर ही धरना देंगे।

ट्रैक्टर रैली को लेकर किसानों ने पूर्व सैनिकों से भी सलाह ली है, ताकि गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर रैली को निकाला जा सके. इस दौरान किसान अपनी रैली में खेती से जुड़े बिंदुओं को देश के सामने रखेंगे. इस रैली में पूर्व सैनिक, खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे. साथ ही जिन किसानों ने आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाई है, उनको भी यहां नमन किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि बुधवार को ही दिल्ली पुलिस और किसान नेताओं के बीच में ट्रैक्टर रैली को लेकर एक बैठक चल रही है. जिसमें गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली परेड और ट्रैक्टर रैली के रूट को लेकर चर्चा की जा रही है. ऐसे में अब ट्रैक्टर रैली को लेकर क्या फैसला होता है और गणतंत्र दिवस पर किस तरह का नजारा दिखता है इसपर हर किसी की नजर टिकी है।

Get the latest update about truescoop hindi, check out more about truescoop news, supreme court, farmers issue & tractor rally

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.