अगर आप गर्मियों में खाते हैं अंडे तो जरूर पढ़े ये ख़बर

अगर आप एक दिन में ज्यादा अंडे खाते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक है।

अंडे में कई गुण पाए जाते हैं। डॉक्टर्स रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि अंडे में विटामिन B12, विटामिन D और एंटी- ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही अंडे में प्रोटीन की भी प्रचुर मात्रा होती है। 

अंडे का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पौष्टिक आहार होने के बावजूद भी अंडा हमें हानि पहुंचा सकता है। इसका कारण है अंडे का जरूरत से ज्यादा सेवन।

 जी हां, अगर आप गर्मियों में अंडे का सेवन करते हैं तो आपको ये जानने की जरूरत है कि रोजाना कितना अंडा खाना चाहिए। तो आइए जानते हैं गर्मिओं के सीजन में एक दिन में कितने अंडे आप खा सकते हैं-

1. अगर आप एक दिन में ज्यादा अंडे खाते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक है। अधिक अंड़े का सेवन शरीर में बैड कोलेस्टॉल को बढ़ देता है। 

2. आपको बता दें कि एक दिन में आपके शरीर को सिर्फ 300 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल की जरूरत पड़ती है। लेकन अगर आप ज्याद अंडे खाते हैं तो इसकी मात्र बढ़ सकती हैं, क्योंकि अंडे के पीले भाग में लगभग 200 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। 

3. इस बात की सटीक जानकारी नहीं है कि आपको एक दिन में कितना अंडा खाना चाहिए। अंडे का सेवन अलग-अलग व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करता है। 

4. एक शोध के मुताबिक, एक स्वस्थ्य व्यक्ति एक सप्ताह में सात अंडे खा सकता है। अगर किसी को कोई बीमारी नहीं तो वह एक दिन में 3 अंडे का सेवन भी कर सकता है। 

5. अंडे में पोषण का भंडार जरूर पाया जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की उसे एक मात्रा से ज्यादा खाया जाए। अगर आप गर्मियों में ज्यादा अंडे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में गर्मी जैसी समस्या हो सकती है। 

Get the latest update about eggs eat in summer, check out more about eat eggs, truescoop, eggs & eggs eat one day

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.