फेसबुक-व्हाट्सएप से लेकर सभी सोशल मीडिया तक सरकार ने जारी किए यह सख्त नियम

केंद्र सरकार सोशल मीडिया से जुड़ी शिकायतों पर अब अपना सख्त रवैया अपनाने जा रही है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को यह जानकारी देनी होगी कि कितनी शिकायतों पर कार्रवाई की गई है. सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने सरकार को इस बात की रिपोर्ट देनी होगी।

नई दिल्ली- केंद्र सरकार सोशल मीडिया से जुड़ी शिकायतों पर अब अपना सख्त रवैया अपनाने जा रही है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को यह जानकारी देनी होगी कि कितनी शिकायतों पर कार्रवाई की गई है. सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने सरकार को इस बात की रिपोर्ट देनी होगी।

बतां दें कि पिछले कई दिनों से  सरकार और ट्विटर के बीच विवाद जारी है. इसी बीच सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. हाल ही में सामने आए कुछ मामलों के मद्देनजर सरकार ने गाइडलाइन्स को और सख्त बनाने का फैसला लिया था. खास बात है कि नए नियमों में सरकार प्लेटफॉर्म्स से पहली बार कंटेट पोस्ट करने वाले की जानकारी मांग सकती है. ऐसे में नए बदलाव व्हाट्सएप जैसी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन देने वाली ऐप्स को खासा प्रभावित करेंगे। 

सरकार के नए नियमों के तहत ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कोर्ट या सरकारी एजेंसी से आदेश मिलने के बाद अनिवार्य रूप से 36 घंटे के भीतर अपत्तिजनक कंटेंट हटाना होगा।  कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि पहले यह सीमा 72 घंटे की थी. हाल ही में सरकार ने ट्विटर से किसान आंदोलन में हिंसा बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैंडल्स पर कार्रवाई की मांग की थी. हालांकि, ट्विटर ने आदेश का पूरी तरह पालन नहीं किया था.

वहीं, नए नियमों के अनुसार, प्लेटफॉर्म्स को कानून व्यवस्था की स्थिति में पहली बार कंटेंट पोस्ट या शेयर करने वाले की जानकारी देनी पड़ सकती है. नए नियम कहते हैं कि सरकार से आदेश प्राप्त होने के बाद कंपनी को पहली बार कंटेंट पोस्ट या शेयर करने वाले को अनिवार्य रूप से ट्रेस करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर पहली बार कंटेंट शेयर करने वाला व्यक्ति भारत के बाहर है, तो कंटेंट को देश में जिसे पहली बार शेयर किया गया होगा, उसे पहला ओरिजिनेटर माना जाएगा।

Get the latest update about Parkash javedkar, check out more about farmer protest, Twitter, Whatsapp & Viral video

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.