बजट से पहले भी शेयर बाजार में दिखी बढ़त तो बजट के बाद भी बाजार हुआ गर्म , सेंसेक्स में 1800 अंकों के पार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया। उनका यह तीसरा बजट था। बजट पेश होने से पहले सेंसेक्स आज सुबह बढ़त के साथ खुला जो बजट के बाद 1800 से अधिक अंकों की बढ़त के साथ 48121 अंकों तक जा पहुंचा।

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट  पेश किया। उनका यह तीसरा बजट था। बजट पेश होने से पहले सेंसेक्स आज सुबह बढ़त के साथ खुला जो बजट के बाद 1800 से अधिक अंकों की बढ़त के साथ 48121 अंकों तक जा पहुंचा। कुछ समय हल्‍की गिरावट के लिए यह 47 हजार के नीचे आ गया था लेकिन बाद में संभलते हुए फिर से 47 हजार का आंकड़ा पार कर गया, फिलहाल यह 50 हजार आंकड़े से नीचे चल रहा है, वहीं निफ्टी थोड़ी बढ़त के बाद 14144हुंचा. हाल ही में सेंसेक्स ने 50 हजार का आंकड़ा पार किया था.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने जनवरी में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 14,649 करोड़ रुपए का निवेश किया है. वैश्विक स्तर पर उपलब्ध तरलता के बीच FPI उभरते बाजारों में पैसा लगा रहे हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि बजट प्रस्तावों को लेकर अनिश्चितता की वजह से FPI अभी बाजार की दिशा को लेकर असमंजस में हैं. इस वजह से पिछले कुछ दिन से वे बिकवाली कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नवंबर और दिसंबर में उभरते बाजारों में भारत को FPI से सबसे अधिक निवेश मिला है. इसी वजह से सेंसेक्स 50,000 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था।

वहीं दूसरी तरफ सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से 9 कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 3,96,629.40 करोड़ रुपये की भारी गिरावट आई. बाजार में व्यापक रूप से कमजोरी के रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज को सबसे अधिक नुकसान हुआ. आम बजट से पहले मुनाफा वसूली का सिलसिला चलने से बीते सप्ताह BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2,592.77 अंक या 5.30 प्रतिशत नीचे आ गया.


Get the latest update about Union Budget 2021, check out more about Truescoop hindi, Sensex, Nifty & FPI

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.