श्री गुरू तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित 6986 गाँवों में 66 लाख से अधिक पौधे लगाए - साधु सिंह धर्मसोत

पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित अब तक 6986 गाँवों में 66 लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं जबकि बाकी गाँवों में पौधे लाने की मुहिम जारी है।

चंडीगढ़, 15 जनवरी: पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित अब तक 6986 गाँवों में 66 लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं जबकि बाकी गाँवों में पौधे लाने की मुहिम जारी है।

पंजाब के वन मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब सरकार पिछले चार सालों से राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए लगातार यत्नशील है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन के कारण कई तरह के संकटों का सामना कर रही है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा जलवायु परिवर्तन को रोकने और हरियाली बढ़ाने के लिए तैयार की गई योजना के अंतर्गत राज्य में बड़े स्तर पर वन अधीन क्षेत्र बढ़ाया जा रहा है।

स. धर्मसोत ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के सम्बन्ध में 76.25 लाख पौधे 12986 गाँवों में लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दुनिया पर रहबर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को चिरस्थायी याद बनाने के मकसद से राज्यभर में 432 ‘नानक बगीचियां’ भी तैयार की गई थीं जिससे गुरू साहिब के प्रकाश पर्व की खुशियां मनाते हुए गुरू साहिब की तरफ से पर्यावरण के प्रति दिए गए संदेश को भी ज़मीनी हकीकत में बदला जा सके।

वन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से इस साल ‘हिंद दी चादर’ साहिब श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर बड़े स्तर पर मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के अंतर्गत अब तक 66 लाख पौधे राज्य के 6986 गाँवों में लगाए जा चुके हैं।

स. धर्मसोत ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से पिछले लगभग चार सालों के समय के दौरान 2.45 करोड़ पौधे अलग-अलग स्कीमों /मुहिमों के दौरान लगाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सरकार केवल पौधे लगाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि लगाए गए पौधों की संभाल यकीनी बनाने की दिशा में भी लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की हर गाँव में 550 पौधे लगाने की मुहिम में नष्ट हुए/सूख चुके पौधों की जगह नये पौधे लगाए जा चुके हैं।

वन मंत्री ने बताया कि 550 साला मुहिम के दौरान वन विभाग ने मनरेगा कामगारों और पंचायतों के सहयोग से पौधे लगाने का कार्य मुकम्मल किया। उन्होंने बताया कि इन पौधों की संभाल पंचायत विभाग द्वारा रखे गए ‘वन मित्रों ’ द्वारा की जा रही है। 

Get the latest update about Truescoop hindi, check out more about sadhu singh dharmsot, truescoop news & guru teg bhadur

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.