पंजाब में वैक्सीनेशन को लेकर बोले हेल्थ मिनिस्टर- नए संक्रमण से बचाने की तैयारी पूरी, सबसे पहले वैक्सीन हेल्थ वर्करों को लगेगी

पंजाब में वैक्सीनेशन को लेकर हेल्थ मिनिस्टर बलबीर सिंह सिद्धू ने आज चंडीगढ़ स्थित पंजाब भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए कि कोरोना संक्रमण के नए रूप से बचाव को लेकर तैयारी पूरी की गई है। अगर कोई इस संक्रमण का मरीज सामने आता है तो उसका इलाज किया जाएगा।

 पंजाब में वैक्सीनेशन को लेकर हेल्थ मिनिस्टर बलबीर सिंह सिद्धू ने आज चंडीगढ़ स्थित पंजाब भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए कि कोरोना संक्रमण के नए रूप से बचाव को लेकर तैयारी पूरी की गई है। अगर कोई इस संक्रमण का मरीज सामने आता है तो उसका इलाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक पंजाब में नए वायरस का कोई मरीज सामने नहीं आया है। सिद्धू ने कहा कि नई आ रही वैक्सीन को पंजाब में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को लेकर पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर और लुधियाना में ड्राई रन किया जा चुका है। केंद्र से जैसे ही वैक्सीन की डोज मिलेगी तो उसे सबसे पहले हेल्थ वर्करों और बीमारी के दौरान सबसे पहले मरीजों को संभालने वाले वर्करों को इसकी डोज दी जाएगी।

जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हर रोज 4 लाख वैक्सीन लगा सकते है। इसके अलावा अगर ज्यादा वैक्सीन मिलती है तो हमारे पास और भी वेक्सीनेटर है जो इससे भी ज्यादा डोज रोज लाेगाें को लगा सकते है। उन्होंने आशा जताई कि केंद्र सरकार से पहली खेप में एक लाख 60 हजार से ज्यादा डोज मिलेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को स्टोर करने व उसे लोगों को लगाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

हेल्थ मिनिस्टर पंजाब बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि देश का प्रधानमंत्री देश का फादर जैसा होता है। इसलिए प्रधानमंत्री को चाहिए कि वे वैक्सीन की डोज देश के लोगों के लिए फ्री में मुहैया करवाए। इसके अलावा सिद्धू ने कहा कि केंद्र सरकार को सबसे पहले पंजाब को वैक्सीन की डोज ज्यादा से ज्यादा संख्या में भेजनी चाहिए ताकि यहां के लोगों को उसे लगाया जा सके।

सिद्धू ने बताया कि सबसे पहले राज्य के करीब डेढ़ लाख हेल्थ वर्करों को डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उसके बाद दूसरे चरण में राज्य के 70 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को जो बीमारियों से पीड़ित होंगे उन्हें यह डोज दी जाएगी। सिद्धू ने कहा कि सबसे अंत में नौजवानों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

सिद्धू ने कहा कि पंजाब में पहले भी कोरोना संक्रमण के समय बीमारों का इलाज सरकार ने फ्री में किया था और अब वैक्सीन भी फ्री में ही लग सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में 7 सौ से अधिक स्थानों पर वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा, जिसको लेकर वहां पूरी सुरक्षा की जाएगी।

पंजाब सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुस्न लाल हुस्न लाल ने बताया कि केंद्र से वैक्सीन की डोज जितनी भी मिलेगी उसी हिसाब से उसे लगाने के लिए कई वेक्सीनेटर राज्य में मौजूद है। उन्होंने कहा कि अभी ट्रेंड वेक्सीनेटर 4 लाख वैक्सीन एक दिन में लगा सकते है। उन्होंने कहा कि अगर डोज ज्यादा मात्रा में मिल जाती है, तो जरूरत के हिसाब से वैक्सीनेटर्स की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। जिसमें राज्य के डॉक्टर,नर्स व फार्मासिस्ट और डेंटल डॉक्टरों को वेक्सीनेटर के तौर पर यूज किया जा सकता है।


Get the latest update about punjab corona vaccine, check out more about TruescoopHindi, Truescoop News, Covd19 & Corona vaccine

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.