पंजाब निकाय चुनाव नतीजे- कैप्टन का जलवा जारी, बीजेपी को लगा बड़ा झटका, अकाली दल दूसरे तो आप पार्टी तीसरे नंबर पर

पंजाब में 14 फरवरी रविवार को हुए 8 नगर निगम और 109 नगरपालिका परिषद-नगर पंचायतों के 2302 वॉर्डों में चुनाव के नतीजे आज बुधवार को घोषित हो जाएंगे। इसके लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है और परिणाम आने शुरू हो गए है।

पंजाब में  14 फरवरी रविवार को हुए 8 नगर निगम और 109 नगरपालिका परिषद-नगर पंचायतों के 2302 वॉर्डों में चुनाव के नतीजे आज बुधवार को घोषित हो जाएंगे। इसके लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है और परिणाम आने शुरू हो गए है। 

कितनों की किस्मत दांव पर?

इस बार पंजाब के निकाय चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस, अकाली दल और भाजपा के बीच रहा. जबकि आम आदमी पार्टी ने भी अपनी किस्मत आजमाई. चुनाव में कुल 9222 उम्मीदवार मैदान में उतरे. इनमें सबसे अधिक 2832 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

अगर राजनीतिक दलों की बात करें तो कांग्रेस के 2,037 उम्मीदवार, अकाली दल के 1,569, बीजपी के 1,003 जबकि आम आदमी पार्टी के 1,606 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. पंजाब निकाय की सभी सीटों पर सुबह 9 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

चुनावों में बीजेपी को भुगतना पड़ा खामियाज़ा-


इन चुनाव को पंजाब में सत्ता का सेमिफाइनल माना जा रहा था क्योंकि 2022 में पंजाब में विधानसभा चुनाव होने वाले है, जिसका असर  इन चुनावों में आने वाले नतीजों में देखा जा सकता है। वहीं किसान आंदोलन के चलते पंजाब में बीजेपी के लिए चुनाव लड़ना बेहद मुशिकल था क्योंकि कई जगहों पर बीजेपी के उम्मीदवारों का विरोध हो रहा था, और बतां दें कि करीब 25 साल बाद बीजेपी-अकाली दल का गठबंधन टूटा है इसका खामियाजा भी बीजेपी को इन चुनावों में भुगतना पड़ा। बतां दें कि बीजेपी अपने गढ़ होशियारपुर और पठानकोट में भी काफी पीछे चल रही है। होशियारपुर में पिछले साल जहां बीजेपी का मेयर था वहां कांग्रेस ने 10 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है।

वहीं पंजाब में हुए नगर निगम चुनावों में कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह का जलवा जारी है, अभी तक जो चुनावी नतीजें सामने आए हैं उसमें कांग्रेस पहले नंबर पर अकाली दल दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर तो बीजेपी चौथे नंबर पर चल रही है। हांलाकि बीजेपी ने इन चुनावों में काफी मेहनती की थी कई कैंडिडेट को मैदान में उतारा था लेकिन बीजेपी उम्मीदवारों को लोगों का समर्थन मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। 

देखिए पंजाब में हुए नगर निगम -2021 चुनावी नतीजें-

पठानकोट जिले के नतीजे-

पठानकोट की सुजानपुर नगर काउंसिल में कुल 15 वार्ड हैं. यहां 6 पर बीजेपी, 8 पर कांग्रेस, एक पर निर्दलीय को जीत हासिल हुई है.

मोगा नगर निगम के चुनाव नतीजे-
कुल वार्ड 50 
अकाली दल 15
AAP 4
बीजेपी 1
कांग्रेस 20
निर्दलीय 10 

अमृतसर जिले के नतीजे-

अमृतसर जिले की अजनाला तहसील में अकाली दल आगे निकल गई है. यहां पर कुल 15 वार्ड में से 8 अकाली और 7 कांग्रेस के खाते में गए हैं. 

-मजीठा में अकाली दल के 10, कांग्रेस के 2 और एक निर्दलीय प्रत्याशी की जीत.
-अजनाला में 8 वार्ड पर अकाली दल और 7 पर कांग्रेस का कब्ज़ा.
-राईया में 12 वार्ड कांग्रेस के खाते में, एक वार्ड में टाइ हुआ.
-जंडियाला में 6 पर कांग्रेस और पांच वार्ड में अकाली दल विजयी.
-रमदास नगर पंचायत में कांग्रेस की जीत. यहां 8 सीटो पर कांग्रेस और 3 पर अकाली दल विजयी हुआ है.

फजलिका में AAP का भी खाता खुला

-फजलिका में कांग्रेस को 11, अकाली दल को 5 और आप को 1 वार्ड पर जीत हासिल हुई है.

-भठिंडा में दो वार्ड पर अकाली दल और चार वार्ड में कांग्रेस की जीत हुई है

पटियाला जिले के नतीजे-

पटियाला जिले में पतरां नगर काउंसिल में 6 वार्ड कांग्रेस, 3 अकाली दल और 4 निर्दलीयों के खाते में गए हैं. वहीं, नाभा में दो वार्ड पर अकाली, एक पर निर्दलीय और तीन वार्ड पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है।

लुधियाना में निकाय चुनाव नतीजे- 

लुधियाना में निकाय चुनाव के शुरुआती नतीजों में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. यहां दोनों पार्टियों ने चार-चार वार्डों में जीत दर्ज की है। 

गुरदासपुर में कांग्रेस छाई-

गुरदासपुर जिले के बटसाला में कांग्रेस 17, अकाली दल 2 और बीजेपी एक सीट पर चुनाव जीती है. जबकि श्रीहरगोविंदपुर नगर काउंसिल में सभी 11 वार्ड में निर्दलीयों का कब्जा रहा है. यहां 7 पर निर्दलीय, 1 पर अकाली दल और 3 पर कांग्रेस उम्मीदवार जीते हैं.

गुरदासपुर जिले में कुल इतने वार्ड हैं...
•    बटाला में 50 वार्ड  
•    गुरदासपुर में 29 वार्ड 
•    दीनानगर में 15 वार्ड
•    धारीवाल में 13 वार्ड
•    क़ादिया में   15 वार्ड 
•    फतहगढ़ चुडिया में 13 वार्ड 
•    श्रीहरगोबिंद में 11 वार्ड

सुल्तानपुर लोधी के नतीजे-

पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में भी वोटों की गिनती जारी है. यहां पर कुल सात वार्ड में से 2 पर अकाली और 5 पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है.
नगर काउंसिल सुल्तानपुर लोधी 
वार्ड 1: अकाली दल की जीत 
वार्ड 2: कांग्रेस जीती 
वार्ड 3: अकाली दल की जीत 
वार्ड 4: कांग्रेस जीती 
वार्ड 5: कांग्रेस जीती 
वार्ड 6: कांग्रेस जीती
वार्ड 7: कांग्रेस जीती

बरनाला निगम के नतीजे- 

पंजाब के बरनाला में वार्ड नंबर 1 से अकाली दल के समर्थन वाले प्रत्याशी की जीत हुई है. जबकि वार्ड नंबर दो और तीन पर निर्दलीय प्रत्याशी की जीत हुई है. यहां वार्ड 4 पर कांग्रेस प्रत्याशी, वार्ड नंबर 5 पर अकाली दल, वार्ड नंबर 6 कांग्रेसऔर वार्ड 7 पर अकाली दल समर्थित प्रत्याशी की जीत हुई है।

राजपुरा में भी कांग्रेस का दबदबा-

पटियाला की राजपुरा नगर काउंसिल में भी नतीजे आने शुरू हो गए हैं. कुल 31 वार्ड में से अबतक 22 कांग्रेस पार्टी के खाते में गए हैं।

जालंधर जिले के नतीजे-

नगर पालिका - आदमपुर, अलावलपुर, करतारपुर, नकोदर, नूरमहल और फिल्लौर
नगर पंचायत - लोहियां और महितपुर

जालंधर नगर पंचायत अलावलपुर
कांग्रेस-  0
अकाली- 1
बीजेपी- 0
आप- 0
निर्दलीय- 10

जालंधर नगर पंचायत लोहिया
कांग्रेस-  10
अकाली- 0
बीजेपी- 0
आप- 0
निर्दलीय- 03

जालंधर नगर काउंसिल नूरमहल
कांग्रेस-  0
अकाली- 0
बीजेपी- 1
आप- 0
निर्दलीय- 12

जालंधर नगर काउंसिल करतारपुर
कांग्रेस-  06
अकाली- 0
बीजेपी- 0
आप- 0
निर्दलीय- 9


Get the latest update about sukhbir badal, check out more about truescoop, results, municipal corporation elections & captain Amarinder singh

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.