PM मोदी ने देश के युवाओं को दिया बड़ा तोहफा- नए स्टार्टअप की मदद के लिए एक हजार करोड़ रु. के फंड का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से युवाओं को नया तोहफा दिया। दरअसल, शनिवार को पीएम मोदी ने 'प्रारंभ : स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट' को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। और इसके साथ ही PM ने बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल ऐड इकोनॉमिक कॉर्पोरेशन (BIMSTEC) के युवा इंटवेंटरों से बात की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से युवाओं को नया तोहफा दिया। दरअसल, शनिवार को पीएम मोदी ने  'प्रारंभ : स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट' को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। और इसके साथ ही PM ने बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल ऐड इकोनॉमिक कॉर्पोरेशन (BIMSTEC) के युवा इंटवेंटरों से बात की। बतां दें कि  BIMSTEC देशों में बांग्लादेश, भूटान, इंडिया, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड आते हैं।

इस दौरान PM ने स्टार्टअप को शुरुआती पूंजी देने के लिए एक हजार करोड़ के स्टार्टअप सीड फंड बनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि भारत ऐसा स्टार्टअप सिस्टम बना रहा है, जिसमें युवाओं पर फोकस होगा। नए दशक में हम सब स्टार्टअप को नई पहचान दिलाएंगे और BIMSTEC की ताकत का अहसास पूरे विश्व को कराएंगे। उन्होंने कहा कि बदलाव की यात्रा में हर देश के अपने अनुभव होते हैं। भारत ने 5 साल के अनुभव साझा करने के लिए एक बुकलेट जारी की है। BIMSTEC देश भी अपने अनुभव साझा करें। ये हम सभी को सीखने में मदद करेंगे। स्टार्टअप इंडिया मिशन की शुरुआत में कई चुनौतियां थी। आज भारत दुनिया के सबसे बड़े स्टार्टअप ईको-सिस्टम में से एक है। 14000 स्टार्टअप किसी न किसी अभियान में लगे हैं।

PM ने कहा कि आज हम सबके लिए एक साथ कई प्रारंभ होने का दिन है। आज BIMSTEC देशों का पहला स्टार्टअप कॉन्क्लेव है। आज स्टार्टअप इंडिया मूवमेंट 5 साल पूरे कर रहा है। आज ही भारत ने कोरोनो के सबसे बड़ी वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू की है। यह दिन हमारी क्षमताओं और हेल्थकेयर वर्कर्स के स्वभाव का साक्षी है। कोरोना से लड़ाई में हमारे जो अनुभव रहे हैं, उनके साथ BIMSTEC देशों के युवा शामिल हो रहे हैं। इन दो दिनों में आपने कई अहम चर्चाएं कीं। अपने स्टार्टअप स्टोरी को साझा किया।

मोदी ने कहा कि स्टार्टअप ने आपदा में अवसर खोजा, विपदा में विश्वास बांधा। इसकी कामयाबी बड़े शहरों तक सीमित नहीं है। 8 ऐसे स्टार्टअप को आज अवॉर्ड मिला, जो छोटे शहरों से हैं। हर राज्य स्टार्टअप मिशन में भागीदार है। हर राज्य अपनी लोकल संभावनाओं के हिसाब से स्टार्टअप को बढ़ा रहा है। देश के 80% जिले स्टार्टअप मूवमेंट से जुड़े हैं। 45% स्टार्टअप छोटे शहरों से हैं।

खेती से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर्स को बढ़ाने के लिए बनाया 1 लाख करोड़ का फंड - 
इसके साथ ही पीएम मोदी ने खेती से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर्स को बढ़ाने के लिए देश ने 1 लाख करोड़ का फंड बनाया है। इससे स्टार्टअप के लिए कई मौके बनेंगे। ये नए अप्रोच नई तकनीक को जन्म दे रहे हैं। एक पटरी पर चलने की सोच बदल रहे हैं। आज कितने स्टार्टअप आ रहे हैं। सभी अलग आइडिया के साथ आ रहे हैं। हर सेक्टर में क्रांति कर रहे हैं। इनका स्केल अभूतपूर्व है। इन्हें पैशन गाइड कर रहा है। 

Get the latest update about narendra modi, check out more about new startup Truescoop hindi, truescoop news & pmmodi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.