प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में बोले PM मोदी- दशकों तक ये नरेटिव था कि भारत अशिक्षित है, आज हम दो-दो वैक्सीन ला रहे हैं

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई पीढ़ी जड़ से भले दूर हो जाएं, लेकिन उसका जुड़ाव उतना ही बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आप सभी ने जहां आप रह रहे हैं वहां और भारत में कोविड के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान किया है

 प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 के उद्घाटन सत्र को  सम्बोधित करते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई पीढ़ी जड़ से भले दूर हो जाएं, लेकिन उसका जुड़ाव उतना ही बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आप सभी ने जहां आप रह रहे हैं वहां और भारत में कोविड के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान किया है. पीएम केयर्स फंड में दिया गया आपका योगदान भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत कर रहा है. कोरोना काल में आज भारत दुनिया के सबसे कम मृत्यु दर और सबसे अधिक रिकवरी रेट वाले देशों में है. आज भारत एक नहीं, बल्कि दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है. 

पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के इस दौर में भारत ने फिर दिखा दिया कि हमारा सामर्थ्य क्या है, हमारी क्षमता क्या है. इतना बड़ा लोकतांत्रिक देश जिसकी एकजुटता के साथ खड़ा हुआ उसकी मिशाल दुनिया में नहीं है. भारत सरकार हर समय, हर पल आपके साथ, आपके लिए खड़ी है. दुनियाभर में कोरोना लॉकडाउन से विदेशों में फंसे 45 लाख से ज्यादा भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत लाया गया. विदेशों में भारतीय समुदायों को समय पर सही मदद मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए गए।।

वहीं देश के हित में बोलते हुए पीएम ने कहा कि दशकों तक ये नरेटिव भी चला कि भारत अशिक्षित है। आज स्पेस के क्षेत्र में हमने नई ऊंचाइयां हासिल की हैं। महामारी के दौरान भारत ने अपनी क्षमताएं दिखा दी हैं। जिस तरह देश दुनिया में खड़ा हुआ, उसकी मिसाल नहीं हैं। पीपीई किट, टेस्टिंग किट भारत बाहर से मंगाता था, आज हम इसे एक्सपोर्ट कर रहे हैं। हमारे यहां कोरोना का फैटेलिटी रेट सबसे कम है। हम दो-दो वैक्सीन ला रहे हैं। दुनिया आज भारत की वैक्सीन का इंतजार नहीं कर रही, उनकी हमारे वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर भी उनकी नजर है।

उन्होंने कहा कि आज दुनिया के कोने-कोने से हमें भले इंटरनेट से जोड़ा गया है, लेकिन हम सबका मन हमेशा से मां भारतीय से जुड़ा है, एक दूसरे के प्रति अपनत्व से जुड़ा है. बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों का साल रहा है. इन चुनौतियों के बीच दुनियाभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है, अपना फर्ज निभाया है वो हम सभी के लिए गर्व की बात है।

वहीं, कोरोना के दौर का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत आज करप्शन को खत्म करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। पैसे आज सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंच रहे हैं। टेक्नोलॉजी से गरीब को एम्पावर की चर्चा पूरे विश्व में हैं। पहले आशंकाएं जताई गई थीं कि भारत अलग-अलग होने के चलते आजाद नहीं हो सकता, लेकिन ये गलत साबित हुआ। आजादी के बाद ये कहा गया कि यहां डेमोक्रेसी नहीं हो सकती। ये भी गलत साबित हुआ।

Get the latest update about Pravasi Bharatiya Divas, check out more about truescoop, Truescoop hindi & PM Modi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.