कोरोना वैक्सीन पर आई अच्छी खबर- फाइजर की वैक्सीन 95% तक असरदार, इसी साल 5 करोड़ डोज बनाने की तैयारी

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरल के कहर के बीच एख अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95% असरदार रही है। कंपनी के मुताबिक, वैक्सीन उम्रदराज लोगों पर भी कारगर रही।

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरल के कहर के बीच एख अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल,  फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95% असरदार रही है। कंपनी के मुताबिक, वैक्सीन उम्रदराज लोगों पर भी कारगर रही। इसके कोई सीरियस साइड इफेक्ट भी नहीं दिखे। फाइजर ने बुधवार को कहा कि अब कंपनी कुछ दिनों में ही रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन करेगी। इसी साल वैक्सीन के 5 करोड़ डोज बनाने की तैयारी है।

फाइजर ने अपनी स्टडी में कोविड-19 के 170 केस शामिल किए थे। वॉलंटियर्स को पहली डोज दिए जाने के 28 दिन बाद इसे कोरोना से बचाव में 95% असरदार पाया गया। कंपनी का कहना है कि इस कामयाबी के साथ ही उसने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) की तरफ से तय इमरजेंसी इस्तेमाल के स्टेंडर्ड हासिल कर लिया है।

फाइजर और बायोएनटेक ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन के लिए जुलाई में लेट-स्टेज क्लिनिकल ट्रायल्स शुरू किए थे। इसमें 44 हजार लोगों को शामिल किया गया था। इस वैक्सीन को हाई-रिस्क आबादी के लिए इस साल के अंत तक अप्रूवल दिया जा सकता है।

वैक्सीन की सेफ्टी को लेकर कोई चिंता नहीं - फाइजर और बायोएनटेक ने अब तक अपनी वैक्सीन की सेफ्टी को लेकर कोई चिंता नहीं जताई है। लार्ज-स्केल स्टडी से पहले कंपनियों ने मई में छोटे स्तर पर क्लिनिकल ट्रायल किए थे। इसमें उन्होंने वैक्सीन के चार वर्जन आजमाए और जिसके बुखार या थकान जैसे साइड इफेक्ट सबसे कम या मध्यम स्तर के थे, उसे चुना गया। अगर इस वैक्सीन को FDA से इमरजेंसी अप्रूवल मिला तो लाखों लोग इसका फायदा उठा सकेंगे। आगे की निगरानी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (CDC) और FDA मिलकर करेंगे। ट्रायल में शामिल लोगों की दो साल तक निगरानी होगी।

 साल के अंत तक मिलेगा अप्रूवल- इस वैक्सीन को हाई-रिस्क आबादी के लिए इस साल के अंत तक अप्रूवल दिया जा सकता है। यह तभी होगा जब सबकुछ प्लानिंग के हिसाब से चले और कोई अनपेक्षित घटना न घटे। फाइजर और बायोएनटेक का कहना है कि वे 1.3 अरब डोज हर साल बना सकते हैं। लेकिन, यह दुनियाभर की जरूरत से कम है।



Get the latest update about TruescoopHindi, check out more about pfizer Corona vaccine, Trescoopnews, CoronaVirus & Corona vaccine

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.