पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर से हुई बढ़ोतरी- 93 रु. प्रति लीटर के पार हुआ पेट्रोल

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर से बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 85.20 रु. और डीजल 75.38 रु. प्रति लीटर पर पहुंच गया है। आज डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमत में 25-25 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है।

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर से बढ़ोतरी की गई है।  दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 85.20 रु. और डीजल 75.38 रु. प्रति लीटर पर पहुंच गया है। आज डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमत में 25-25 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। 

बतां दें कि इससे पहले सोमवार को भी डीजल 27 पैसे और पेट्रोल 25 पैसे तक महंगा हुआ था।सबसे हैरानी वाली बात यह है कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 93.04 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

जनवरी में अब तक 6 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। इस दौरान राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.49 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया। वहीं अगर डीजल की बात करें तो इसकी कीमत में इस महीने अक तक 1.51 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 7 दिसंबर को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 83.71 रुपए और डीजल का भाव 73.87 रुपए/लीटर पर बिक रहा था। इसके बाद 29 दिनों तक इनके दाम नहीं बढ़े। लेकिन 6 जनवरी को इस महीने पहली बार इनके दाम बढ़ाए गए थे।

बढ़ती किमतों पर  केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया था कि कोरोना महामारी के दौरान तेल उत्पादक देशों की तरफ से कम उत्पादन करने के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। कम उत्पादन से तेल की मांग और आपूर्ति में असंतुलन हो गया है। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले कच्चे तेल की कीमतें 35 से 38 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल थी, जो अब बढ़कर 54 से 55 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। इसके कारण भी पेट्रोल के दाम बढ़े हैं।

बतां दें कि पिछले साल कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी। दुनियाभर में लॉकडाउन के कारण कच्चे तेल की कीमतें दो दशक के निचले स्तर पर पहुंच गई थीं। इस दौरान सरकार ने दो बार में एक लीटर पेट्रोल पर 13 रुपए और डीजल पर 16 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी। यह अभी बढ़कर पेट्रोल पर 33 रुपए और डीजल पर 32 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गई है।

Get the latest update about MP, check out more about petrol price, Turescoop Hindi, diesel price 93 RS & Truescoop news

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.