सवा घंटे की ओपन ब्रेन सर्जरी के दौरान मरीज बोलता रहा गीता का श्लोक, डाॅक्टर भी हुए हैरान-कहा, 9 हजार ऑपरेशनों में ऐसा यह पहला केस

ब्रेन सर्जरी के वक्त एक 36 साल की महिला गीता के श्लोक बोलती रही जिससे सुनकर डॉक्टर भी इतने हैरान हुए कि उन्होंने कहा कि 9 हजार ऑपरेशनों में ऐसा पहला केस हमने देखा है। दरअसल, अहमदाबाद में एक 36 वर्षीय महिला मरीज दया भरतभाई बुधेलिया की सफल ओपन सर्जरी की गई।

ब्रेन सर्जरी के वक्त एक 36 साल की महिला गीता के श्लोक बोलती रही जिससे सुनकर डॉक्टर भी इतने हैरान हुए कि उन्होंने कहा कि 9 हजार ऑपरेशनों में ऐसा पहला केस हमने देखा है। दरअसल, अहमदाबाद में एक 36 वर्षीय महिला मरीज दया भरतभाई बुधेलिया की सफल ओपन सर्जरी की गई। चौंकाने वाली बात यह रही कि सर्जरी के वक्त दयाबेन गीता के श्लोकों का जाप कर रही थीं। सर्जरी करीब सवा घंटे तक चली और एक घंटे तक डॉक्टर्स उनके मुंह से गीता से श्लोक सुनते रहे।

सूरत में रहने वाली दयाबेन बुधेलिया के मस्तिष्क में खिंचाव आ गया था। मेडिकल जांच में उनके मस्तिष्क में गांठ होने की बात सामने आई। गांठ उस जगह थी, जिससे लकवा का खतरा था। इसके बाद सर्जरी की तैयारी की गई। 23 दिसंबर को न्यूरो सर्जन डॉ़. कल्पेश शाह और उनकी टीम ने ऑपरेशन किया। सर्जरी गंभीर थी, इसलिए मरीज का होश में रहना जरूरी था। जब यह बात दयाबेन को बताई गई तो उन्होंने डॉक्टर्स से गीता के श्लोक बोलने की मंजूरी मांगी। इसके बाद सर्जरी पूरी होने तक दयाबेन श्लोकों का जाप करती रहीं और उनकी सफल सर्जरी भी हो गई।

डॉ. कल्पेश शाह ने बताया कि मैंने अब तक 9 हजार से ज्यादा ओपन सर्जरी की हैं, लेकिन ब्रेन सर्जरी के दौरान मरीज द्वारा गीता के श्लोक गुनगुनाने का यह पहला ही मामला देखा। मस्तिष्क से गांठ निकालने में हमें करीब सवा घंटे का वक्त लगा। इस दौरान उन्हें अवेक एनेस्थेसिया दिया गया था, जिससे वह होश में रहे। सर्जरी के तीन दिन बाद ही दयाबेन को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था।

दयाबेन के पति भरतभाई ने बताया कि ब्रेन ट्यूमर की बात सुनते ही पूरा परिवार घबरा गया था, लेकिन हमें ईश्वर पर श्रद्धा थी। जब दयाबेन सर्जरी के दौरान गीता के श्लोकों का जाप कर रही थीं, तब ऐसा लगा, जैसे कि स्वयं भगवान उनके पास आकर खड़े हो गए थे। दयाबेन कहती हैं कि गीता का ज्ञान तो बचपन में ही माता-पिता से मिल गया था। ईश्वर में मेरी पूरी आस्था है। यही संस्कार मैंने अपने बेटों को भी दिए हैं।


Get the latest update about geet saar, check out more about TruescoopHindi, patient, open mind surgery & TruescoopNews

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.