मन की बात कार्यक्रम में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के सामने अपनी मन की बात की। मन की बात प्रोग्राम के दौरान पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसात्मक घटना पर दुख जताते हुए कहा कि दिल्ली में 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देखकर देश बहुत दुखी भी हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के सामने अपनी मन की बात की। मन की बात प्रोग्राम के दौरान पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसात्मक घटना पर दुख जताते हुए कहा कि दिल्ली में 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देखकर देश बहुत दुखी भी हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें आने वाले वक्त को नई आशा और उम्मीदों से भरना है। हमने असाधारण क्षमता का परिचय दिया है और आगे भी हमें ऐसा करना है। साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई को भी एक साल पूरा हो गया है। वैक्सीनेशन प्रोग्राम दुनिया में मिसाल बन रहा है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चला रहा है। हम दुनिया में सबसे तेज गति से अपने नागरिकों का वैक्सीनेशन कर रहे हैं। 15 दिन में ही 30 लाख से ज्यादा कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण हो गया है। अमेरिका को इसी काम में 18 और ब्रिटेन को 36 दिन लगे थे।

मन की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी देशवासियों और युवाओं का आह्वान करता हूं कि देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में लिखें। आपका लेखन आजादी के नायकों के प्रति उत्तम श्रद्धांजलि होगी। यंग राइटर्स के लिए इंडिया-75 के तहत एक पहल हो रही है। इससे सभी राज्यों और भाषाओं के युवा लेखकों को बढ़ावा मिलेगा। देश को नए लेखक मिलेंगे। इससे भविष्य की दिशा निर्धारित करने वाले थॉट लीडर्स का ग्रुप भी बनेगा।

कोरोना माहामारी को लेकर मोदी ने कहा कि इस साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को भी करीब-करीब एक साल पूरा हो गया है। जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही अब हमारा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी दुनिया में एक मिसाल बन रहा है। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम चला रहा है। 

 पीएम मोदी ने कहा, हैदराबाद के बोयिनपल्‍ली में एक स्‍थानीय सब्‍जी मंडी, किस तरह अपने दायित्‍व को निभा रही है. ये पढ़कर भी मुझे बहुत अच्‍छा लगा. हम सबसे देखा है कि सब्‍जी मंडियों में अनेक वजहों से काफी सब्‍जी खराब हो जाती है. लेकिन बोयिनपल्‍ली की सब्‍जी मंडी ने तय किया कि हर रोज बचने वाली इन सब्जियों को ऐसे ही फेंका नहीं जाएगा. सब्‍जी मंडी से जुड़े लोगों ने तय किया इससे बिजली बनाई जाएगी. बेकार हुई सब्जियों से बिजली बनाने के बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो।

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले आपने देखा होगा कि अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु तक की नॉन स्टॉप उड़ान भारत की चार महिला पायलटों ने संभाली। 10 हजार किलोमीटर की फ्लाइट सुरक्षित पहुंची। इस साल 26 जनवरी की परेड में भी दो महिला पायलटों ने इतिहास रचा। अक्सर गांवों में ऐसे बदलाव की चर्चा नहीं हो पाती।



Get the latest update about truescoop hindi, check out more about pm modi, truescoop news, narendra modi & mann ki baat

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.