वैक्सीन का हुआ श्री गणेश- पीएम मोदी ने लॉन्च किया Covid-19 टीकाकरण अभियान, आज 3 लाख लोगों को लगेगा टीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 16 जनवरी को Covid-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोनावायरस के वैक्सीनेशन की शुरुआत की। सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 3006 साइट्स पर एकसाथ यह कार्यक्रम चलाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 16 जनवरी को Covid-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोनावायरस के वैक्सीनेशन की शुरुआत की। सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 3006 साइट्स पर एकसाथ यह कार्यक्रम चलाया गया। पहले फेज में हेल्थवर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। पहले दिन हर साइट पर कम से कम 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। लिहाजा देशभर में आज 3 लाख 15 हजार 37 लोगों को टीका लगेगा।

सबसे पहले इन्हें लगेगी वैक्सीन

आज से शुरू हुए पहले फेज में एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। हेल्थकेयर कर्मचारियों में डॉक्टर, नर्सेस, ANM जैसे स्वास्थ्य कामों से जुड़े लोग हैं। वहीं, फ्रंटलाइन कर्मचारियों में स्वच्छता कर्मचारी, पुलिस, होमगार्ड के जवान और सेना के जवान शामिल हैं।

दूसरे फेज में अगस्त तक 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस तरह हाईरिस्क वाले करीब 27 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा।

इन दो वैक्सीन को मिली मंजूरी-

बतां दें कि सरकार ने 3 जनवरी को दो वैक्सीन को मंजूरी दी है। 

पहला कोवैक्सिन- यह स्वदेशी वैक्सीन है, जिसे हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ बनाया है। 

दूसरा कोवीशील्ड- इसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी ने मिलकर तैयार किया है। पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट (SII) इसे बना रहा है। वैक्सीनेशन में शामिल लोगों को अभी अपनी मर्जी की वैक्सीन लगवाने का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

Get the latest update about truescoop News, check out more about covaxin, narendra modi, covidhield & Truescoop Hindi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.