Whatsapp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब चैट के लिए पासवर्ड और 7 दिन के बाद मैसेज खुद ही हो जाएंगे डिलीट

मैसेजिंग एप्प Whatsapp एक बार फिर से अपने नए फिचर्स को लेकर सुर्खियों में है। Whatsapp के यह फिचर्स जल्द ही लॉन्च हो सकते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स पूरी तरह नए हैं, जबकि कुछ को अपडेट किया जाएगा। Whatsapp के नए फिचर्स के मुताबिक, अब Whatsapp चैट के लिए पासवर्ड और 24 घंटे में मैसेज गायब हो जाएंगे।

मैसेजिंग एप्प Whatsapp  एक बार फिर से अपने नए फिचर्स को लेकर सुर्खियों में है। Whatsapp  के यह फिचर्स  जल्द ही लॉन्च हो सकते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स पूरी तरह नए हैं, जबकि कुछ को अपडेट किया जाएगा। Whatsapp के नए फिचर्स के मुताबिक, अब Whatsapp चैट के लिए पासवर्ड और 24 घंटे में मैसेज गायब हो जाएंगे।

Multi device support- मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के जरिए यूजर्स एक ही Whatsapp अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। फिलहाल आप Whatsappअकाउंट को प्राइमरी डिवाइस के अलावा बस वेब या डेस्कटॉप पर यूज कर पाते हैं। नए फीचर में चार डिवाइस पर इस्तेमाल करने की अनुमति होगी।

Archived chats-  नए अपडेट के बाद अगर कोई चैट आर्काइव है, तो नया मैसेज आने के बावजूद यह चैट लिस्ट में नहीं दिखेगी। इस फीचर को पहले vacation mode और read later नाम दिया गया था, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इसका नाम Archived chats ही रहने वाला है। 

Disappearing messages- यह फीचर ऑन करने पर 7 दिन के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाता है। कई यूजर्स को यह ड्यूरेशन काफी ज्यादा लग रही है। यही वजह है कि अब कंपनी जल्द ही 24 घंटे में मैसेज गायब होने की सुविधा लाने जा रही है। 

Encrypted chat backups- Whatsapp चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं। यानी भेजने और रिसीव करने वाले के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति अपने डिवाइस में इन्हें नहीं पढ़ सकता। लेकिन चैट बैकअप को अगर ड्राइव पर सेव कर दिया जाए, तो ड्राइव बैकअप लीक होने की स्थिति में चैट भी लीक होने का खतरा रहता है। यही वजह है कि Whatsapp जल्द ही चैट बैकअप को भी एनक्रिप्टेड बनाने जा रहा है। यानी यह पासवर्ड से प्रोटेक्टेड रहेगी। 



Get the latest update about Archived chats, check out more about Multi device support, , Disappearing messages & facebook

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.