VIDEO-अगर आप भी कर रहे हैं माता वैष्णों देवी की यात्रा के लिए प्लान, तो जरूर पढ़ें यह खबर

कोरोना काल के बाद शुरू हुई माता वैष्णों देवी की यात्रा को लेकर 1 फरवरी से गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस जारी कर और छूट देने की घोषणा की गई है. इसके चलते अब धार्मिक स्थलों पर भी श्रद्धालुओं का जाने का सिलसिला तेज हो गया है.

कोरोना काल के बाद शुरू हुई माता वैष्णों देवी की यात्रा को लेकर 1 फरवरी से गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस जारी कर और छूट देने की घोषणा की गई है. इसके चलते अब धार्मिक स्थलों पर भी श्रद्धालुओं का जाने का सिलसिला तेज हो गया है. हिंदुओं के पवित्र धार्मिक स्‍थल माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए अब श्रद्धालुओं की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है।

अग आप भी  माता वैष्णो देवी की यात्रा करने की इच्छा रखते हैं तो वहां के मौसम के बारे में पहले जान लेना जरूरी है. अगर आप वहां की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले वहां के मौसम का हाल जान लें. अगर, आप इससे वाकिफ नहीं होंगे तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कटरा क्षेत्र के लिए अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि 3 और 4 फरवरी को कटरा क्षेत्र में आंधी तूफान के साथ-साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. वहां का तापमान अधिकतम 15 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इसके अलावा 5 फरवरी को यहां का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा. न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं रहेगा यानी 3 से 5 फरवरी तक न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 5 फरवरी शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जोकि दोपहर, शाम और रात तक ऐसे ही बने रहेंगे. वहीं, कटरा क्षेत्र में 6 और 7 फरवरी को आसमान पूरी तरीके से साफ रहने की उम्मीद है. इस दिन धूप खिलने के आसार हैं. इन दोनों दिन अधिकतम तापमान क्रमशः 18 डिग्री और 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा, लेकिन अगले दिन 8 फरवरी को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा, लेकिन इस दिन आंशिक रूप से बादलों के छाए रहने की संभावना है. बताया जाता है कि पटनीटॉप और नत्थाटॉप पर स्नोफॉल हर रोज हो रहा है. इसकी वजह से शाम के वक्त कटरा क्षेत्र और माता के दरबार पर ठंड बढ़ जाती है।

वहीं, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य समस्याओं के लिये व्यवस्था हैं. वहीं, यात्रा मार्ग के हर 2 किलोमीटर के अंतराल पर एंबुलेंस आदि की व्यवस्था की हुई हैं. एबुलेंस की व्यवस्था भैरों बाबा मंदिर पर भी है. इसके माता के दरबार के लिये बनाए गए नए रूट ताराकोट मार्ग पर भी श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रियों के स्वास्थ्य को देखते हुए एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई हुई है.

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से सभी यात्रियों से यह अपील भी रहती है कि वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. बारिश और हल्की ओलावृष्टि भी कभी हो जाती है. इसकी वजह से यात्रियों को यात्रा के दौरान अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हालांकि इससे बचाव के भी इंतजाम बोर्ड ने किये हुये हैं।

Get the latest update about Thunderstorm, check out more about Rain, IMD, Mata Vaihsno Devi & Weather Forecast

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.