डेविस सेंट्रल पार्क में लगी महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़कर नीचे गिराया, उठी 'हेट क्राइम' की जांच की मांग

पार्क में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को कुछ अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ने का मामला सामने आया है। दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक पार्क में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को अज्ञात तत्वों ने बूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर निचे गिरा दिया।

 पार्क में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को कुछ अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ने का मामला सामने आया है। दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक पार्क में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को अज्ञात तत्वों ने बूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर निचे गिरा दिया। घटना के सामने आने के बाद देशभर में भारतीय-अमेरिकी समुदाय गुस्से में है। इसे 'हेट क्राइम' करार देते हुए अधिकारियों से इसके दोषियों को जल्दी पकड़कर सजा देने की मांग की गई है।

6 फीट ऊंचा और करीब 300 किलो वजन की यह कांस्य की मूर्ति डेविस के सेंट्रल पार्क में थी। इसे देखकर लग रहा है कि इसे नीचे काटा गया, चेहरे को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। 27 जनवरी को सुबह पार्क के एक कर्मचारी को यह गिरा मिला। डेविस के काउंसिलमैन लूकस फ्रेरीश के मुताबिक जांच करने तक मूर्ति को हटाया जा रहा है। जांचकर्ताओं को अभी नहीं पता है कि मूर्ति आखिर गिराई क्यों गई होगी।

डेविस पुलिस विभाग के डेप्युटी चीफ पॉल डोरोशोव ने माना है कि शहर के एक समुदाय के लिए इस प्रतिमा का सांस्कृतिक महत्व है। ऐसे में इसकी गंभीरता को समझा जा सकता है। यह मूर्ति भारत सरकार ने डेविस को दान की थी जबकि भारत में अल्पसंख्यकों के संगठन (OFMI) ने इसका विरोध किया है और इसे हटाने की मांग की है।

दूसरी ओर फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसायटी इंटरनैशनल के गौरांग देसाई ने कहा है कि भारत विरोधी और हिंदू-विरोधी कट्टर संगठनों और खालिस्तानी अलगाववादियों ने नफरत का माहौल बना रखा है। इस घटना की जांच 'हेट क्राइम' के तहत करने की मांग की जा रही है। इसे न सिर्फ महात्मा गांधी बल्कि भारतीयों और भारतीय अमेरिकियों के खिलाफ अपराध बताया गया है। वहीं, कैलिफोर्निया में खालिस्तान समर्थक एक संगठन ने घटना पर खुशी भी जाहिर की है।

Get the latest update about mahatma Gandhi statue, check out more about Mahatma Gandhi, true scoop news, Truescoop Hindi & California

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.