ग्रेटा थनबर्ग की टूलकिट बनाने वाले खालिस्‍तान समर्थक का वीडियो वायरल

सोशल एक्टिवस्टि ग्रेटा थनबर्ग की टूलकिट बनाने वाले खालिस्‍तान समर्थक का एक वीडियो वायरल हुा है। दरअसल, 'टूलकिट' बनाने का शक पोयटिक जस्टिस फाउंडेशन (PJF) पर है। कनाडा के वैंकूवर में बेस्‍ड इस संस्‍था का फाउंडर एम धालीवाल है।

सोशल एक्टिवस्टि ग्रेटा थनबर्ग की टूलकिट बनाने वाले खालिस्‍तान समर्थक का एक वीडियो वायरल हुा है। दरअसल, 'टूलकिट' बनाने का शक पोयटिक जस्टिस फाउंडेशन (PJF) पर है। कनाडा के वैंकूवर में बेस्‍ड इस संस्‍था का फाउंडर एम धालीवाल है। जांच एजेंसियों के मुताबिक, वह किसान आंदोलन के बहाने भारत में अलगाववादी खालिस्‍तानी आंदोलन को बढ़ावा देना चाहता है। जिस तरह से उसकी संस्‍था ने 'टूलकिट' में भारत विरोधी सेंटिमेंट्स को भड़काने का पूरा प्‍लान तैयार किया था, उसी तर्ज पर धालीवाल का एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें वह आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने की बात कर रहा है, साथ ही अलगाववादी आंदोलन के लिए भी।

बतां दें कि धालीवाल का वायरल वीडियो कथित तौर पर भारतीय दूतावास के बाहर 26 जनवरी को शूट किया गया है। हालांकि अभी तक किसीन ने भी  इस वीडियो की पुष्टि नहीं की है। 

वीडियों में धालीवाल कह रहा है कि अगर कल को कृषि कानून वापस ले लिए जाते हैं तो वह जीत नहीं। यह लड़ाई कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के साथ शुरू होगी, यह वहां खत्‍म नहीं होगी। किसी को यह बताने मत दीजिए कि ये लड़ाई कृषि कानूनों को वापस लेने के साथ खत्‍म हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि वे इस आंदोलन की ऊर्जा खत्‍म करना चाहते हैं। वे आपको बताना चाहते हैं कि आप पंजाब से अलग हो और आप खालिस्‍तान आंदोलन से अलग हो, आप नहीं हो।

जानिए क्या है पोयटिक जस्टिस फाउंडेशन (PJF) -

कनाडा की यह संस्‍था जून 2020 में फेसबुक-इंस्‍टाग्राम पर आई और पिछले साल फरवरी में इसका ट्विटर अकाउंट बना। 'AskIndiaWhy' वेबसाइट भी PJF ने बनाई। इस वेबसाइट पर लिखा गया है कि भारत एक 'फासीवादी, हिंसक दमनकारी शासन' की ओर बढ़ रहा है। इसमें प्रो-खालिस्‍तान और प्रो-पाकिस्‍तान कनाडाई सांसद जगमीत सिंह के कई बयान हैं। PJF ने 'खालिस्‍तान - द सिख फ्रीडम स्‍ट्रगल' पर एक वेबिनार भी कराया था। इसके डायरेक्‍टर्स में मो धालीवाल का नाम भी है जो खुद को 'प्राउड खालिस्‍तानी' बताता है।


Get the latest update about Truescoop hindi, check out more about truescoop news, greta thunberg, khalistan & kisan andolan

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.