भारत-इंग्लैंड चेन्नई टेस्ट- मैच के दूसरे दिन जो रूट के नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज, 150 प्लस स्कोर करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में हुए शामिल

चेन्नई के स्टेडियम में खेले जा रहे भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच के आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन मैच में इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट का शानदार फॉर्म जारी है। चेन्नई में अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलते हुए उन्होंने सैकड़ा जड़ा

चेन्नई के स्टेडियम में खेले जा रहे भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच के आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन मैच में इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट का शानदार फॉर्म जारी है। चेन्नई में अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलते हुए उन्होंने सैकड़ा जड़ा. भारत के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन जो रूट के नाम बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ।

बतां दें कि टेस्ट मैचों में रूट की यह लगातार तीसरी 150 या उससे ज्यादा की पारी है. वह लगातार 150 प्लस स्कोर करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. रूट ने इससे पहले श्रीलंका में खेले दो टेस्ट मैचों में 228 और 186 रनों की पारी खेली थी।

लगातार सबसे ज्यादा 150 प्लस स्कोर का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है. उन्होंने साल 2007 में 4 बार लगातार 150 प्लस का स्कोर बनाया था. दूसरे नंबर पर विली हेमंड (1928-29) हैं. उन्होंने 3 बार ये कारनामा किया। वहीं महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जहीर अब्बास, मुदस्सर नजर और न्यूजीलैंड के टॉम लैथम (2018-19) भी 3-3 बार ये उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

चेन्नई टेस्ट में जो रूट एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं, वो करियर के 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले वो दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. जो रूट ने इससे पहले श्रीलंका में खेले अपने 98वें और 99वें टेस्ट मैच में शतक जड़ा था. इसके अलावा 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले जो रूट इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी हैं, जबकि ओवरऑल 9वें खिलाड़ी हैं। रूट से पहले इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे और एलेक स्टीवर्ट ने यह कारनामा किया था।

अन्य की बात करें तो वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनीज, पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और इंजमाम उल हक और साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला ने भी ऐसा किया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग ने दोनों पारियों में शतक जड़ा था।

जो रूट इसके अलावा 100वें टेस्ट में 150 प्लस रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हो गए हैं. उनसे पहले पाकिस्तान के इंजमाम उल हक ने ये कारनामा किया था। उन्होंने 2005 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में 184 रन बनाए थे।

Get the latest update about truescoop news, check out more about chennai test 3rd straight, Truescoop hindi & joe root

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.