सत्‍ता संभालते ही ऐक्‍शन में आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन- कार्यकारी आदेश पर किए हस्‍ताक्षर- 5 लाख भारतीय को होगा फायादा

अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने सत्‍ता संभालते ही कई बड़ा फैसले लिए। कुर्सी पर बैठते ही पहले बाईडेन ने मुस्लिम देशों से बैन हटाया फिर इसी बीच बाइडेन ने प्रवासियों को राहत देने वाले एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्‍ताक्षर किया है।

अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने सत्‍ता संभालते ही कई बड़ा फैसले लिए।  कुर्सी पर बैठते ही पहले बाईडेन ने मुस्लिम देशों से बैन हटाया फिर इसी बीच बाइडेन ने प्रवासियों को राहत देने वाले एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्‍ताक्षर किया है। इस आदेश से 1.1 करोड़ ऐसे प्रवासियों को फायदा होगा जिनके पास कोई कानूनी दस्‍तावेज नहीं है। इसमें करीब 5 लाख लोग भारतीय हैं।

जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद अपने आदेशों के तहत कई ऐसे दस्‍तावेजों पर हस्‍ताक्षर किए जो ट्रंप की विवादास्‍पद आव्रजन नीतियों को बदलने वाले हैं। जो बाइडन ने अमेरिकी कांग्रेस से अनुरोध किया है कि वह 1.1 करोड़ अवैध प्रवासियों को स्‍थायी दर्जा और उन्‍हें नागरिकता का रास्‍ता तय करने के लिए कानून बनाए। एक अनुमान के मुताबिक इसमें करीब 5 लाख लोग भारतीय मूल के हैं जिनके पास कानूनी दस्‍तावेज नहीं है।

बतां दें कि जो बाइडन ने सत्‍ता संभालने से पहले कहा था कि वह इस ‘नुकसान की भरपाई करेंगे।' इस विधेयक के तहत एक जनवरी 2021 तक अमेरिका में किसी कानूनी दर्जे के बिना रह रहे लोगों की पृष्ठभूमि की जांच की जाएगी और यदि वे कर जमा करते हैं और अन्य बुनियादी अनिवार्यताएं पूरी करते हैं, तो उनके लिए पांच साल के अस्थायी कानूनी दर्जे का मार्ग प्रशस्त होगा या उन्हें ग्रीन कार्ड मिल जाएगा। इसके बाद उन्हें तीन और साल के लिए नागरिकता मिल सकती है। अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेडेज और लिंडा सांचेज कांग्रेस में पेश किए जाने वाले इस विधेयक को तैयार करने में जुट गई हैं।

Get the latest update about tRUESCOOP HINDI, check out more about TRUESCOOP NEWS, indian undocumented immigrants & joe biden

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.