JEE Main 2021 की परीक्षा आज से शुरू, छात्रों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

JEE Main 2021 का एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) आज से शुरू हो गई है।BArch, BPlanning प्रोग्राम में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार आज JEE मेन परीक्षा में शामिल होंगे

JEE Main 2021 का एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) आज से शुरू हो गई है।BArch, BPlanning प्रोग्राम में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार आज JEE मेन परीक्षा में शामिल होंगे, जबकि BE / BTech पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार 24 से 26 फरवरी तक परीक्षा में उपस्थित होंगे। तीन घंटे तक चलने वाली परीक्षा 331 शहरों में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)  शिफ्ट्स के बीच बैठने की जगह को सैनिटाइज़ करेगी, उम्मीदवारों को थ्री-प्लाई फेस मास्क और सैनिटाइज़र उपलब्ध कराएगी, थर्मल गन की मदद से शरीर के तापमान की जांच करेगी और बुखार वाले छात्रों के लिए अलग कमरे में बैठने की व्यवस्था करेगी. 

JEE मेन का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और कई केंद्रीय और राज्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में स्नातक कार्यक्रमों प्रवेश के लिए किया जाता है।

परिक्षा के दौरान छात्रों को रखना होगा इन बातों का ध्यान-

प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है. हर एक प्रश्न को समझे कि वह पूछना क्या चाह रहा है. यदि उम्मीदवार प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़ते हैं तो उम्मीदवार गलतियां करने से बच सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट करें- हर सेक्शन को टाइम वाइज बांट लें,  ऐसा करने से आप हर सेक्शन पर पर्याप्त समय दे सकेंगे. आप ये सुनिश्चित कर लें कि किसी भी अनुभाग के लिए आवश्यकता से अधिक समय नहीं बिता रहे हैं. केमिस्ट्री पर 40 मिनट, गणित पर 60 मिनट और भौतिक विज्ञान पर 80 मिनट खर्च करने की सलाह दी जाती है.

सिलेक्शन ऑफ सेक्शन-पहले कोशिश करें केमिस्ट्री सेक्शन को चुने और उसके सवालों को हल करें, क्योंकि ये सेक्शन अगर आपने जल्दी खत्म कर लिया तो बाकी सेक्शन को आप पर्याप्त समय दे सकते हैं.

खुद पर करें विश्वास- अगर आप खुद पर विश्वास करते हैं तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं. प्रेरणा आपके जीवन में हर चीज के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है. किसी भी परीक्षा के लिए खुद पर विश्वास करना आवश्यक है.

Get the latest update about BArch, check out more about Truescoop, NIT, JEE Main 2021 & JEE Main Students

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.