ज़िला प्रशासन ने राजनीतिक पार्टियों को अंतिम वोटर सूची सौंपी

ज़िला प्रशासन ने आज इलैक्शन वैरीफिकेशन प्रोग्राम (ई.वी.पी.) के तहत विशेष संशोधन के बाद 9 विधान सभाओं की अंतिम वोटर सूचियां अलग -अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को सौंपी। अलग -अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को सूचियां सौंपते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने बताया कि ई.वी.पी. अधीन जिले में प्रक्रिया पूरी तरह पूरी करने के बाद भारतीय चुनाव कमिश्न की तरफ से सूचियां तैयार की गई है।

जालंधर, 15 जनवरी- ज़िला प्रशासन ने आज इलैक्शन वैरीफिकेशन प्रोग्राम (ई.वी.पी.) के तहत विशेष संशोधन के बाद 9 विधान सभाओं की अंतिम वोटर सूचियां अलग -अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को सौंपी। अलग -अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को सूचियां सौंपते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने बताया कि ई.वी.पी. अधीन जिले में प्रक्रिया पूरी तरह पूरी करने के बाद भारतीय चुनाव कमिश्न की तरफ से सूचियां तैयार की गई है। 

उन्होनें कहा कि जब मसौदा (ड्राफ्ट वोटर सूची) प्रकाशित हुआ था, जालंधर में 16,01,523 वोटर थे और अब ई.वी.पी. के पूरा होने के बाद जालंधर में 16,21,161 वोटर है, जिससे पता लगता है कि कुल 19638 नए वोटर रजिस्टर हुए है। जिनमें कुल 16,21,161 वोटरों में 844619 पुरुष, 776516 महिला और 26 थर्ड जेंडर वोटर शामिल है। 

उन्होनें कहा कि यह सूचियां ज़िला चुनाव दफ़्तर, ई.आर.ओज़ के दफ़्तरों और सम्बन्धित पोलिंग बूथ के अधिकारियों के पास भी उपलब्ध है और वैबसाईट ceopunjab.nic.in पर भी देखी जा सकती है।जिक्रयोग्य है कि हर योग्य नागरिक देश की लोकतंत्रीय प्रक्रिया में पूरे उत्साह के साथ हिस्सा ले सके, इसको यकीनी बनाने के उद्देश्य से भारतीय चुनाव कमिश्न ने ई.वी.पी. के अंतर्गत वोटर सूचियों में विशेष संशोधन का ऐलान किया था। डिप्टी कमिश्नर जालंधर घनश्याम थोरी के नेतृत्व में ज़िला प्रशासन ने इस काम को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया।

वोटर सूचियों के संशोधन के दावे और ऐतराज़ 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक सबंधित पोलिंग बूथों या मतदाता /सहायक मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों की तरफ से प्राप्त किये गए थे। इसी तरह 5 जनवरी को दावों और एतराज़ों का निपटारा किया गया और चुनाव कमिश्न के आदेशों अनुसार ई.वी.पी. के अंतर्गत डाटा अपडेट किया गया। इस अवसर पर चुनाव कानूनगो राकेश कुमार और अन्य मौजूद थे।

Get the latest update about voting, check out more about truescoop news, polling booth, voter & EVP

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.