सर्वे- अगर देश में आज लोकसभा के चुनाव होते हैं तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होने के साथ 2019 के चुनाव की तरह ही मिलेगा बहुमत

इस साल देश में आई बड़ी आपदा कोरोना माहामारी हो या फिर सीमा पर चीन के साथ चल रहे तनाव में जिस तरह सरकार ने अपनी सुझ-बुझ के साथ हालात को अपने काबू किया इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभी भी पूरे देश भर में बहुमत से समर्थन है

इस साल देश में आई बड़ी आपदा कोरोना माहामारी हो या फिर सीमा पर चीन के साथ चल रहे तनाव में जिस तरह सरकार ने अपनी सुझ-बुझ के साथ हालात को अपने काबू किया इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभी भी पूरे देश भर में बहुमत से समर्थन है दरअसल,  इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के मूड ऑफ द नेशन पोल से पता चल रहा है कि इस सर्वे के अनुसार अगर अभी लोकसभा चुनाव हो जाते हैं तो एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार क 2019 के चुनाव की तरह ही बहुत मिल जाएगा। 

इस सर्वे को 3 जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच कल 12,232 लोगों के बीच किया गया। इसमें 67 फीसदी ग्रामीण आबादी और 33 फीसदी शहरी आबादी शामिल है। अभी लोकसभा चुनाव होने की सूरत में 543 लोकसभा सीटों में से पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 43 फीसदी वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सिर्फ भाजपा को ही 37 फीसदी वोटों के साथ 291 सीटें मिलने की संभावना है। यूपीए को 27 फीसदी वोटों के साथ 93 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सिर्फ कांग्रेस को महज 19 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ 51 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं अन्य दलों को 30 फीसदी वोटों के साथ 129 सीटें मिल सकती हैं।

 फेवरेट सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ-
उधर, इस सर्वे में लोगों से ये भी पूछा गया कि उनका फेवरेट मुख्यमंत्री कौन है। देश की जनता में सबसे अधिक 25 फीसदी लोगों ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना फेवरेट सीएम बताया। लोगों ने माना है कि वह अच्छा काम कर रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें 14 फीसदी लोगों ने बेस्ट सीएम माना है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो 8 फीसदी लोगों को पसंद हैं।

पीएम मोदी अभी तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री-
 सर्वे के अनुसार करीब 38 फीसीद लोगों ने माना है कि पीएम मोदी अभी तक के सबसे अच्छे पीएम हैं। वहीं 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी को सबसे अच्छा पीएम माना है। करीब 11 फीसदी लोग मानते हैं कि इंदिरा गांधी सबसे अच्छी पीएम थीं, जबकि जवाहर लाल नेहरू को करीब 8 फीसदी लोग सबसे अच्छा पीएम मानते हैं।

पीएम मोदी का यह मंत्री है लोगों का सबसे फेवरेट-
सर्वे के मुताबिक, जब लोगों से इस बारे में पूछा गया तो सबसे अधिक 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह के काम को नंबर-1 कहते हुए उन्हें मोदी सरकार का सबसे अच्छा मंत्री माना है। 14 फीसदी लोगों को राजनाथ सिंह, 10 फीसदी लोगों को नितिन गडकरी और 8 फीसदी लोगों को निर्मला सीतारमण सबसे अच्छी मंत्री लगी हैं।

वहीं सर्वे में कोरोना काल में पीएम मोदी के काम को 23 फीसदी लोगों ने आउटस्टैंडिंग कहा है। वहीं 50 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिन्हें पीएम मोदी का काम अच्छा लगा है। वहीं 18 फीसदी लोगों ने पीएम के काम को औसत बताया। इतना ही नहीं, 7 फीसदी ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने पीएम मोदी के काम को खराब बताया और 2 फीसदी ने उनके काम को बहुत खराब की कैटेगरी में रखा है।


Get the latest update about truescoop news, check out more about narendra modi, truescoop hindi, Pm modi & Prime minister of india

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.