BREAKING- कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट पर आग लग गई। महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट पर आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है

 कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट पर आग लग गई।  महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट पर आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है. मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई है और आग बुझाने का काम जारी है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बन रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत कई देशों में की जा रही है।

आपकों बतां दें कि सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) देश ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा वैक्‍सीन निर्माता है, इसका परिसर करीब 100 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. जिस मंजरी कॉम्‍पलेक्‍स में आग लगी, वह वैक्‍सीन फैकल्‍टी के स्‍थान से कुछ मिनट की ही दूरी पर है. सूत्रों के अनुसार, इसे स्‍पेशल इकोनॉमिक जोन का हिस्‍सा माना जा रहा है.भविष्‍य की महामारियों से निपटने के लिए मंजरी कॉम्‍पलेक्‍स में आठ-नौ भवनों का निर्माण किया जा रहा है, इसका उद्देश्‍य SII की वैक्‍सीन निर्माण क्षमता को बढ़ाना है. सामने आए विजुअल्‍स में इमारत से धुआं उठता हुआ देखा जा सकता है.

फायर डिपोर्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि बिल्डिंग के अंदर चार लोग थे, इनमें से तीन को बाहर निकाल लिया गया है. धुएं के गुबार के कारण आग को नियंत्रण में करने में मुश्किल आ रही है.' यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि आग कैसे लगी. बड़े पैमाने पर चल रहे निर्माण कार्य को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में सीरम इंस्‍टीट्यूट का दौरा किया था और वैक्‍सीन निर्माण की प्रगति का जायजा लिया था.

देश में 16 जनवरी से कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. दुनिया में यह सबसे बड़ा कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान है.देश में दो वैक्सीन- भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्‍ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी गई है, जिसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को लगाया जा रहा है.

वहीं इसके अलावा आपकों बतां दें कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने अमेरिकी दवा कंपनी नोवावैक्स इंक के साथ भारत और अन्य देशों के लिए उसकी संभावित कोरोना वैक्सीन तैयार करने का करार किया है। करार के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट हर साल नोवावैक्स की दो अरब डोज तैयार करेगा। सीरम ने अमेरिका कंपनी कोडाजेनिक्स के साथ भी उसकी कोरोना वैक्सीन का उत्पादन और वितरण करने का करार किया है।

Get the latest update about truescoop news, check out more about Fire serum institute, adar poonawala, truescoop hindi & serum institute

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.