NEET 2021 की परीक्षा का पैटर्न जारी, ऐसा होगा पेपर

NEET 2021 की परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर नोटिफिकेशन के साथ NEET 2021 परीक्षा पैटर्न जारी किया है। NEET UG परीक्षा पैटर्न 2021 एक उम्मीदवार को योजना और परीक्षा के मोड, प्रश्न पत्र की संरचना और विषयों के भार के बारे में पूरी जानकारी दी गई है

NEET 2021 की परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर नोटिफिकेशन  के साथ NEET 2021 परीक्षा पैटर्न जारी किया है।  NEET UG परीक्षा पैटर्न 2021 एक उम्मीदवार को योजना और परीक्षा के मोड, प्रश्न पत्र की संरचना और विषयों के भार के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। जो उम्मीदवार NEET 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे है, वह जान लें परीक्षा का पूरा पैटर्न।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट देश में मेडिकल और संबद्ध प्रोग्राम के लिए होने वाली एकमात्र परीक्षा है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा, NEET देश भर के नामित केंद्रों पर पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाती है।

NEET 2021 के आवेदन फॉर्म की तारीख और NEET 2021 परीक्षा की तारीख के बारे में एक घोषणा की प्रतीक्षा की जा रही है और छात्र इस बीच अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं ताकि वे  ग्रेजुएशन मेडिकल प्रवेश परीक्षा को पास कर सकें।

 परीक्षा का पैटर्न -

-परीक्षा पैटर्न के अनुसार, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (बॉटन और जूलॉजी) से 180 मल्टीपल प्रश्न पूछे जाएंगे।

NEET 2021 के फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन में 45 मल्टीपल प्रश्नों के साथ समान वेटेज होगा और बायोलॉजी सेक्शन में 90 प्रश्न होंगे,  NEET 2020 के लिए कुल अंक 720 हैं. शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, "JEE और NEET का सिलेबस पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा।

हालांकि, कई राज्य बोर्डों और CBSE द्वारा बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को कम करने के मद्देनजर, NEET UG 2021 प्रश्न पत्र में JEE Main की तर्ज पर विकल्प भी हो सकते हैं।

Get the latest update about truescoop news, check out more about NEET UG, NEET 2021, Truescoop Hindo & NEET

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.