कोरोना की डोज लगवाने के बाद डॉक्टर हुए पॉजिटिव, एक्सपर्ट ने बताया- दूसरी डोज के बाद संक्रमण संभव

16 जनवरी से देशभर में शुरू हुए कोरोना वैक्सीन अभियान के बाद देश में तकरीबन सभी हिस्सों में फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। वहीं पंजाब के जालंधर शहर में एक बड़ी खबर देखने को मिली।

16 जनवरी से देशभर में शुरू हुए कोरोना वैक्सीन अभियान के बाद देश में तकरीबन सभी हिस्सों में फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। वहीं पंजाब के जालंधर शहर में एक बड़ी खबर देखने को मिली। जिले में कोरोना की पहली डोज लगवा चुके सीनियर डाॅक्टर पीएस बख्शी को संक्रमण की पुष्टि हुई है। डॉ. बख्शी का कहना है कि कोरोना के लक्षण आने के बाद टेस्ट करवाया था। दूसरी तरफ सेहत विभाग के डॉक्टरों का कहना है कि वे लोगों से अपील कर रहे हैं कि वर्तमान में भले ही कोरोना के मामले कम आ रहे हैं लेकिन संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है।

वहीं,  जिला टीकाकरण अफसर डॉ. राकेश कुमार चोपड़ा का कहना है कि जिले में 19 दिनों में 7362 हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाई गई है, उनमें से किसी भी लाभपात्री को वैक्सीन का रिवर्स रिएक्शन नहीं आया है।

वहीं, वीरवार को सेहत विभाग की रिपोर्ट में पीएपी कैंपस में तैनात स्पेशल डीजीपी इकबालप्रीत सिंह सहोता, शंकर गार्डन में रहने वाले एक ही परिवार के दो सदस्यों समेत संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए हैं। अब तक जिले में संक्रमितों की गिनती 20758 तक पहुंच चुकी है।

ऐसे काम करती ही कोरोना वैक्सीन-

कोरोनावायरस के स्टेट नोडल अफसर डॉ. राजेश भास्कर का कहना है कि वैक्सीन की पहली डोज लगने पर व्यक्ति में मेमोरी सेल बनने शुरू होते हैं, जोकि संक्रमण से लड़ते हैं। पहली डोज लगने के 28 दिन बाद जो दूसरी डोज शरीर में जाएगी, वह पहली डोज को बूस्ट करेगी। इसके बाद सेल पूरे तरीके से विकसित होने शुरू होंगे और दूसरी डोज के लगने के 14 दिन बाद कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बन जाएगी। लेकिन इसके बाद भी एंटीबॉडी किसी व्यक्ति को संक्रमण से कितने प्रतिशत बचा सकती है, इसके बारे में कोई स्टडी नहीं है।

वहीं आपकों बतां दें कि वीरवार को सिविल अस्पताल के पीपी यूनिट में सबसे ज्यादा 177 डोज लगाई गईं। इसके अलावा आदमपुर सीएचसी में 28, फिल्लौर पुलिस अकादमी में 26, दादा कॉलोनी में 30, बस्ती गुजां में 60, खुरला किंगरा में 11 और पीएपी में 50 और जमशेर खास में 30 लाभपात्रियों को टीका लगाया गया।

Get the latest update about corona vaccine, check out more about Corona virus, truescoop hindi truescoop news & doctor Covid infected

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.