शिक्षा को लेकर केजरीवाल सरकार ने किया बड़ा ऐलान- दिल्ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शिक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा की। केजरीवाल सरकार ने शनिवार को 'दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन' के गठन को मंजूरी दे दी है। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि इस साल 20 से 25 सरकारी स्कूलों को इस बोर्ड में शामिल किया जाएगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शिक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा की। केजरीवाल सरकार ने शनिवार को 'दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन' के गठन को मंजूरी दे दी है। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि इस साल 20 से 25 सरकारी स्कूलों को इस बोर्ड में शामिल किया जाएगा। उनकी संबंद्धता सीबीएसई स्कूलों से हटाकर इस बोर्ड से की जाएगी। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि एकदम से सभी स्कूलों को इस बोर्ड में शामिल नहीं किया जाएगा। किस स्कूल को इस बोर्ड में शामिल करना है, इसका फैसला स्कूल के टीचर, प्रिंसिपल और पेरेंट्स से सलाह लेकर ही किया जाएगा। 

केजरीवाल ने कहा कि बीते 6 साल में हमने सरकारी स्कूलों के बेहतर बनाया है। अब हम बोर्ड गठन के साथ अगले चरण में जा रहे है। उन्होंने कहा कि बोर्ड की एक गवर्निंग बॉडी होगी जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री करेंगे। इसमें कई विशेषज्ञ और सिविल अधिकारी भी होंगे।

कोजरीवाल ने कहा कि हमें ऐसे बच्चे तैयार करने हैं जो हर क्षेत्र में देश की जिम्मेदारी संभालने लायक बने। दूसरा लक्ष्य है कि हमारे बच्चे अच्छे इंसान बनें। धर्म व जाति से ऊपर अच्छा इंसान बने। वहीं हमारा तीसरा मकसद है कि बोर्ड ऐसी शिक्षा प्रणाली तैयार करेगा कि बच्चे को पढ़ाई के बाद नौकरी मिल सके। रोजगार मिल सके। आज का शिक्षा तंत्र रटने पर जोर देता है। लेकिन दिल्ली शिक्षा बोर्ड रटने पर जोर नहीं देगा। बच्चे का असेसमेंट पूरा साल चलेगा। ये इंटरनेशल लेवल का बोर्ड होगा। स्टूडेंटस की पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर भी जोर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बोर्ड हर बच्चे के अंदर की खूबियों को निकालकर उसे उसमें करियर बनाने की राह दिखाएगा। दिल्ली में हजार के करीब सरकारी और 1700 प्राइवेट स्कूल है। इनमें ज्यादातर सीबीएसई स्कूलों है। इस साल 20 से 25 सरकारी स्कूलों से शुरुआत की जाएगी। फिर अन्य स्कूल भी इसमें शामिल होंगे।

Get the latest update about education, check out more about Delhi board of school education, CBSE board, Truescoop & education board

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.