CBSE ने जारी किया सीटीईटी रिजल्ट, यहां देख सकते हैं अपना रिजल्ट

सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सीटीईटी पेपर-1 के लिए 1611423 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1247217 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सीटीईटी पेपर-1 के लिए 1611423 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1247217 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 414798 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। वहीं सीटीईटी पेपर-2 के लिए 1447551 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1104454 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 239501 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। 

पास उम्मीदवारों को सीटीईटी सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर में डाउनलोड करने होंगे। जल्द ही इन्हें सीबीएसई द्वारा डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिया जाएगा। सीटीईटी पास उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर पर लॉग इन डिटेल्स भेज दी जाएगी जिसकी मदद से वह अपने र्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे। 

सीबीएसई ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखकर सीटीईटी मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर एक इनक्रिप्टेड क्यूआरकोर्ड दिया गया होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप की मदद से क्यूआर कोर्ड को स्कैन व वेरीफाइ किया जा सकता है।

परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। 

बतां दें कि CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Get the latest update about CBSE, check out more about ctetresult, CTET Result 2021, ctet result & Truescoop

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.