32 सालों में ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया की पहली हार- भारत ने 2-1 से सीरीज जीत रचा इतिहास

ब्रिस्बेन में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज भारत ने अपने नाम की। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 328 रन का टारगेट दिया था। तो वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट तीन विकेट से जीता।

ब्रिस्बेन में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज भारत ने अपने नाम की।  मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 328 रन का टारगेट दिया था। तो वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट तीन विकेट से जीता। ऋषभ पंत ने जोश हेजलवुड की गेंद पर चौका जड़ भारत को यह ऐतिहासिक जीत दिलाई। इस तरह से भारत ने लगातार तीसरे साल बॉर्डर-गावस्कर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की। ऋषभ पंत 89 रन बनाकर नॉटआउट हुए।  32 सालों में यह ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया की पहली हार है। ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर ऑस्ट्रेलिया पिछले 32 सालों में कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है।

वहीं इस मैच में चेतेश्वर पुजारा 211 बॉल पर 56 रन बनाकर आउट हुए। यह उनके करियर की 28वीं फिफ्टी रही। पुजारा ने 196 बॉल पर 50 रन पूरे किए थे। यह उनके टेस्ट करियर की सबसे धीमी फिफ्टी भी रही। इससे पहले उन्होंने इसी सीरीज के सिडनी टेस्ट में 174 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी।

ऋषभ पंत सबसे कम टेस्ट पारियों में एक हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। पंत ने 27 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि धोनी ने 32 पारी खेली थीं।

भारतीय ओपनर शुभमन गिल 146 बॉल पर 91 रन की पारी खेलकर आउट हुए। टेस्ट करियर में यह उनकी दूसरी फिफ्टी और बेस्ट स्कोर भी है। स्पिनर नाथन लियोन की बॉल पर स्लिप में स्टीव स्मिथ ने उनका कैच लिया। शुभमन ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की अहम पार्टनरशिप की।

गाबा में पहली बार किसी टीम ने 300+ रन का टारगेट चेज किया है। इससे पहले यहां ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 1951 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा 236 रन का टारगेट चेज किया था।

बतां दें कि टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर पहला टेस्ट जीता है। इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने यहां 6 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 5 हारे और एक ड्रॉ हुआ।


Get the latest update about Rishabh pant, check out more about Australia test series, truescoop hindi, truescoop news & Brisbane

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.