स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा ऐलान, 13-14 जनवरी से देश में शुरू हो सकता है टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद रोलआउट हो सकती है. बता दें कि कोरोना वैक्सीन को DCGI ने 3 जनवरी रविवार को मंजूरी दी थी

कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद रोलआउट हो सकती है. बता दें कि कोरोना वैक्सीन को DCGI ने  3 जनवरी रविवार को मंजूरी दी थी. इस लिहाज से 13 या 14 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो सकती है. स्वास्थ्य सचिव ने इस बात की जानकारी दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि ड्राई रन के आधार पर सरकार इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के 10 दिन के भीतर वैक्सीनेशन के लिए तैयार है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में 4 प्राइमरी वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं। ये करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में हैं। इसके अलावा देशभर में 37 वैक्सीन स्टोर हैं। यहीं पर वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा और आगे इनका वितरण होगा।

वैक्सीनेशन के अलावा कोरोना के केसों को लेकर भी अच्छी खबर है। देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में सिर्फ 16 हजार 278 नए संक्रमितों की पहचान हुई, जबकि 29 हजार 209 मरीज ठीक हो गए। 200 लोगों की मौत हुई। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 13 हजार 140 की कमी आई। 16 दिसंबर के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है। तब 15 हजार 569 एक्टिव केस कम हुए थे।

देश में अब तक 1.03 करोड़ संक्रमितों की पहचान हो चुकी है। इनमें से 99.75 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.49 लाख लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

Get the latest update about DCGI, check out more about Truescoopnews, Corona vaccine, health minister & truescooopHindi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.