आज WHO की 10 लोगों की टीम पहुंची चीन, वुहान से शुरू हुई महामारी की करेगी जांच

चीन से उठी माहामारी कोरोना वायरस की जांच के लिए अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 10 लोगों की टीम गुरुवार को चीन पहुंच गई है। यह टीम दल वुहान में वायरस की जांच करेगी, जहां से कोरोनावायरस पैदा हुआ।

चीन से उठी माहामारी कोरोना वायरस की जांच के लिए अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 10 लोगों की टीम गुरुवार को चीन पहुंच गई है। यह टीम दल वुहान में वायरस की जांच करेगी, जहां से कोरोनावायरस पैदा हुआ। इस बीच कोरोना मरीजों को लेकर चीन की हेराफेरी सामने आने लगी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने कहा कि 12 जनवरी को कई महीनों बाद वहां संक्रमण के 100 से ज्यादा नए मामले सामने आए। इन 115 मामलों में से 107 स्थानीय स्तर पर संक्रमण के हैं। बाकी बाहर से आए लोगों से जुड़े हैं।

आयोग ने कहा कि 90 मामले हेबेई प्रांत, 16 मामले हेईलोंग जियांग राज्य और एक शांग्सी प्रांत में सामने आए। अगस्त के बाद से चीन में एक दिन में 100 से ज्यादा मामले नहीं देखे गए थे। बतां दें कि  चीन पर पिछले साल से कोरोना फैलाने का आरोप लग रहा है। अमेरिका ने तो यह भी दावा किया कि वायरस उसकी लैब में विकसित हुआ है, जिससे पूरी दुनिया संकट का सामना कर रही है।

उधर, ब्राजील ने चीन की वैक्सीन को लेकर बड़ा दावा करते हुए वैज्ञानिकों का कहना है कि सिनोवैक बायोटेक द्वारा विकसित कोरोनावैक वैक्सीन कोरोना के खिलाफ सिर्फ 50.4% ही असरदार है। अगर वैज्ञानिकों का ये दावा सही है तो ये टीका दुनिया में विकसित दूसरे टीकों में सबसे कम प्रभावी है। पिछले हफ्ते ही इस टीके के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा आया था। तब उसे 75% असरदार बताया गया था।

गौरतलब है कि अब तक दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 9.27 करोड़ के ज्यादा हो गया है। 6 करोड़ 62 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 19 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

Get the latest update about Truescopp hindi, check out more about Wuhan, truescoop news, Corona vaccine & china

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.