बड़ी खबर- देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू, सबसे पहले 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा इंजेक्शन

देश को मिली दो कोरोना वैक्सीन को मंजुरी के बाद एक और बड़ी खबर सामने आई। देश में टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होगा। सबसे पहले 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

देश को मिली दो कोरोना वैक्सीन को मंजुरी के बाद एक और बड़ी खबर सामने आई। देश में टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होगा। सबसे पहले 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।  इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि 3 करोड़ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका सबसे पहले टीका लगाया जाएगा, जो निशुल्क होगा. पहले चरण में जिन बाकी 27 करोड़ लोगों का टीकाकरण होना है, उनका टीकाकरण उसके बाद शुरू होगा. कोरोना वैक्सीन  को लेकर PM नरेंद्र मोदी सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

बतां दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण की तैयारियों पर एक उच्च स्तरीय बैठक की, बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और स्वास्थ्य सचिव के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में प्रधानमंत्री को बताया गया कि किस तरह से केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर जल्द शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की तैयारियां कर रही है।

प्रधानमंत्री को बताया गया कि  कोविन एप पर अब तक 79 लाख लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है, जिन्हें शुरुआत में टीका दिया जाना है.बैठक में विस्तृत समीक्षा के बाद यह तय किया गया कि लोहड़ी, मकर संक्रांति पोंगल, माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू किया जाएगा।

Get the latest update about corona vaccine, check out more about truescoop news, Covid19, Corona virus & Truescoop hindi

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.