न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट का दावा- चीनी साइबर अटैक की वजह से गुल हो गई थी मुंबई की बिजली

मुंबई में अक्टूबर 2020 में अचानक बिजली गुल होने से जहां लोगों में हाहाकार मच गया था वही उसे लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। पिछले साल अक्टूबर में मुंबई में 10-12 घंटे तक हुई इस कटौती के पीछे क्या चीन था?

मुंबई में अक्टूबर 2020  में अचानक बिजली गुल होने से जहां लोगों में हाहाकार मच गया था वही उसे लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है।  पिछले साल अक्टूबर में मुंबई में 10-12 घंटे तक हुई इस कटौती के पीछे क्या चीन था? न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी साइबर अटैक की वजह से ऐसा हुआ था। इसके बाद महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री ने भी कहा है कि है इस रिपोर्ट में सच्चाई हो सकती है और सरकार इसकी जांच कर रही है। आज शाम तक यह रिपोर्ट आ सकती है।

एक न्यूज चैनल की  रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि न्यूयॉर्क टाइम्स के दावे में सच्चाई है। हमने इसकी जांच के लिए तीन सदस्यों की कमिटी का गठन किया था। आज शाम तक हमें साइबर डिपार्टमेंट से विस्तृत जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।'' महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने शुरुआत में आशंका जताई थी कि मालवेयर अटैक की वजह से मुंबई की बिजली गुल हुई थी। इस लंबी कटौती की वजह से ट्रेनें रुक गई थीं, अस्पतालों में इलाज ठप हो गया था और स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार रुक गया। कुछ इलाकों में तो बिजली 12 घंटों बाद बहाल हुई थी। 

वहीं, नवंबर में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया था कि महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने मालवेयर अटैक का पता लगाया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जब भारत और चीनी सैनिकों के बीच एलएसी पर तनातनी चल रही थी तो चीनी साइबर हमले के जरिए देशभर में बिजली आपूर्ति करने वाले कंट्रोल सिस्टम में मालवेयर डालने का प्रयास किया जा रहा था। इसी मालवेयर हमले की वजह से मुंबई में बिजली गुल हो गई थी।  

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन से जुड़े RedEcho ग्रुप इस हमले के पीछे हो सकता है। ऑनलाइन खतरों का विश्लेषण करने वाली मैसाचुसेट्स की कंपनी रिकॉर्डेड फ्यूचर ने इसका पता लगाया है। इसमें कहा गया है कि अधिकतर जो मालवेयर भेजे गए वे एक्टिवेट नहीं हो सके। रिकॉर्डेड फ्यूचर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर स्ट्रुअर्ट सोलोमन ने कहा कि भारत में बिजली उत्पादन और वितरण के करीब दर्जनभर अहम नोड्स में साइबर अटैक का प्रयास किया गया था।


Get the latest update about Truescoop, check out more about Maharashtra minister, mumbai power, India & maharashtra

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.