दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास ब्लास्ट के बाद देशभर के एयरपोर्ट-सरकारी इमारतों के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी

दिल्ली में आज शुक्रवार शाम को इजराइली दूतावास के पास ब्लास्ट होने से देश के सभी एयरपोर्ट, महत्वपूर्ण संस्थानों, सरकारी इमारतों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। ब्लास्ट से आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

दिल्ली में आज शुक्रवार शाम को इजराइली दूतावास के पास ब्लास्ट होने से देश के सभी एयरपोर्ट, महत्वपूर्ण संस्थानों, सरकारी इमारतों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। ब्लास्ट से आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। इस ब्लास्ट को लेकर चिंता इसलिए भी बढ़ गई, क्योंकि आज ही भारत-इजराइल के कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह है।

इससे पहले फरवरी 2012 में भी इजराइली दूतावास की एक कार को निशाना बनाया गया था। भारत में इजराइल के राजदूत की कार में 13 फरवरी 2012 को ब्लास्ट किया गया था। इसमें राजदूत के ड्राइवर समेत 4 लोग घायल हुए थे। इजराइल ने ईरान पर इस हमले का आरोप लगाया था।

वहीं, सूत्रों के मुताबिक, जिंदल हाउस के पास रोड के डिवाइडर पर एक फ्लॉवर पॉट में इम्प्रोवाइज्ड डिवाइस (IED) मिली है। ऐसा लगता है कि इसे चलती गाड़ी से वहां फेंका गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया, 'इजराइल के दूतावास के पास एक लो इंटेंसिटी ब्लास्ट हुआ है। फिलहाल इसकी वजह का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। मौके से कांच के कुछ टूटे हुए टुकड़े मिले हैं।'

CISF ने कहा कि दिल्ली में हुए ब्लास्ट के बाद देश के सभी एयरपोर्ट, महत्वपूर्ण संस्थानों, सरकारी इमारतों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।' दिल्ली के अति सुरक्षित इलाके में हुए इस धमाके के बाद खुफिया विभाग और क्राइम ब्रांच के अफसर मौके पर पहुंच गए हैं। बम निरोधक दस्ता भी भेजा गया है। आसपास के इलाके को सुरक्षा एजेंसियों ने सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ब्लास्ट की जांच शुरू कर दी है।

लुटियंस जोन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के पास इजराइल दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ, वो जगह विजय चौक से करीब 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है। विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे।

वहीं बतां दें कि आझ भारत और इजराइल के डिप्लोमेटिक रिलेशनशिप की  29वीं सालगिरह है। इस मौके पर इजराइली दूतावास ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था। आज ही के दिन 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की शुरुआत हुई थी। इजराइल के PM नेतान्याहू के साथ प्रधानमंत्री मोदी की दोस्ती भी काफी चर्चा में रही थी।

Get the latest update about delhi police, check out more about Truescoop Hindi, truescoop news & blastat israeli embassy

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.