दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुए ब्लास्ट के समय एम्बेसी के आसपास 45 हजार मोबाइल फोन थे एक्टिव

दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम को हुए ब्लास्ट को लेकर जांच जारी है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि जिस समय ब्लास्ट हुआ उस समय आसपास के इलाके में 45 हजार मोबाइल फोन एक्टिव थे।

दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम को हुए ब्लास्ट को लेकर जांच जारी है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है  कि जिस समय ब्लास्ट हुआ उस समय आसपास के इलाके में 45 हजार मोबाइल फोन एक्टिव थे।  जांच टीम को उस एरिया के मोबाइल टॉवर के यह डेटा मिला। हालांकि यह साफ नहीं है कि धमाके को अंजाम देने वाले लोग वारदात के दौरान अपने साथ फोन रखे हुए थे या नहीं।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर आने या यहां से जाने के लिए कैब बुक करने वालों के डेटा की पड़ताल भी कर रही है। इनमें ओला और उबर समेत दूसरी कैब सर्विस शामिल हैं। शुक्रवार की दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच कैब लेने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है।

पुलिस ने घटनास्थल के पास लगे CCTV से दो संदिग्धों की पहचान की थी। ये लोग एक कैब से उतरते हुए दिखाई दे रहे थे। पुलिस ने कैब ड्राइवर से पूछताछ कर संदिग्धों का स्केच तैयार कराया था। शुक्रवार को देर रात कई इलाकों में छापेमारी कर दो लोगों को हिरासत में भी लिया था। हालांकि उनसे मिली जानकारी का ब्यौरा नहीं दिया गया।

इजराइली दूतावास के पास हुए ब्लास्ट को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल एक टेलीग्राम अकाउंट की पड़ताल कर रही है। इस अकाउंट से ब्लास्ट की जिम्मेदारी लेने का स्क्रीनशॉट वायरल हुआ था। इसमें जैश-उल-हिंद नाम के एक संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी ली थी। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

वहीं, इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए ब्लास्ट को इजराइल के राजदूत रॉन मलका ने आतंकी हमला करार दिया है। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए मलका ने शनिवार को कहा, 'हमारे पास इस पर भरोसा करने के पर्याप्त कारण हैं कि यह आतंकी हमला था। हम इससे हैरान नहीं है। खुफिया इनपुट मिलने के बाद पिछले कुछ हफ्तों से हम अलर्ट थे।' इजराइल के डिफेंस ने हमले के पीछे ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) का हाथ बताया है।

Get the latest update about blast israeli embassy, check out more about truescoop news, truescoop hindi & delhi police

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.