देश के 11 शहरों में पहुंची कोवैक्सीन, भारत बायोटेक ने सरकार को दान में दी 16.5 लाख कोरोना वैक्सीन

16 जनवरी से देश में शुरू होने जा रहे कोरोना का टीकाकरण को लेकर सरकार ने कमर कस ली है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है। भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा कि बुधवार सुबह तक उसकी वैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है।

16 जनवरी से देश में शुरू होने जा रहे कोरोना का टीकाकरण को लेकर सरकार ने कमर कस ली है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है। भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा कि बुधवार सुबह तक उसकी वैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है। इन शहरों में गणवरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ शामिल हैं. जिन शहरों में वैक्सीन नहीं पहुंची है वहां बुधवार शाम तक वैक्सीन की डिलीवरी हो जाएगी. भारत बायोटेक ने भारत सरकार को 16.5 लाख कोरोना वैक्सीन दान में भी दिया है।

बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक को 55 लाख कोरोना वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है. कोवैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर किया जा रहा है। भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने मिलकर विकसित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही दिन पहले हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की लैब में गए थे और वैक्सीन की प्रगति का जायजा लिया था।

बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है. पहले चरण में भारत में लगभग 3 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इसमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर शामिल हैं. इसके बाद 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले 27 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

Get the latest update about Truescoop Hindi, check out more about Truescoop News, bharat biotech vaccine & covaxin

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.