महाराष्ट्र अस्पताल में लगी भयानक में 10 बच्चों की मौत, PM बोले- 'दिल दहलाने वाला'

महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में एक भायनक हादसा होने 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई। दरअसल, शुक्रवार देर रात विशेष नवजात देखरेख इकाई में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई इसकी जानकारी डॉक्टरों ने दी।

महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में एक भायनक हादसा होने 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई। दरअसल, शुक्रवार देर रात विशेष नवजात देखरेख इकाई में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई इसकी जानकारी डॉक्टरों ने दी। वहीं इस हादसे पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दु:ख व्यक्त किया.​ एक डॉक्टर ने बताया कि नवजात बच्चों की उम्र एक महीने से तीन महीने के बीच थी। जिला सिविल सर्जन प्रमोद खंडाते ने बताया कि भंडारा जिला अस्पताल में शुक्रवार देर रात एक बजकर 30 मिनट के आसपास आग लग गई. इकाई में 17 बच्चे थे, जिनमें से सात को बचा लिया गया।

 डॉक्टर द्वारा दी जानकारी के मुताबिक,सबसे पहले एक नर्स ने अस्पताल के शिशु देखभाल विभाग से धुआं उठते देखा, जिसके बाद डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों को खबर की गई. इकाई के ‘इनबाउंड वार्ड' से सात बच्चों को दमकल कर्मियों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया लेकिन 10 बच्चों को बचाया नहीं जा सका। 

डॉकटर खंडाते ने बताया कि बच्चों को जिस वार्ड में रखा जाता है, वहां लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत होती है. उन्होंने बताया कि वहां आग बुझाने वाले उपकरण थे और कर्मियों ने उनसे आग बुझाने की कोशिश की. वहां काफी धुआं हो रहा था। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने की घटना में नवजात बच्चों की मौत पर दु:ख व्यक्त करते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद ठाकरे ने स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे से बातचीत की. उन्होंने जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से बातचीत करके उन्हें जांच करने के लिए कहा है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'महाराष्ट्र के भंडारा में दिल दहला देने वाला हादसा, जहां हमने अनमोल मासूमों को खो दिया. मेरी सहानुभूति सभी शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. आशा करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मृतक बच्चों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है. वह शाम 5 बजे तक भंडारा अस्पताल का दौरा करेंगे। 

Get the latest update about Truescoop Hindi, check out more about PM Narendra Modi, truescoop, Uddhav Thackeray & maharashtra hospital fire

Like us on Facebook or follow us on Twitter for more updates.